उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वारः कल का दिन है खास, हरकी पैड़ी पर दिन में होगी होली, रात में मनेगी दीवाली

By

Published : Aug 10, 2019, 9:45 PM IST

हरकी पैड़ी पर रविवार को मुल्तान ज्योत महोत्सव मनाया जाएगा. इस दौरान दिन में दूध की होली खेली जाएगी और रात को दीपावली मनाई जाएगी. वहीं, कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, असम के राज्यपाल जगदीश मुखी, बीजेपी प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू समेत बीजेपी के कई नेता शिरकत करेंगे. हरकी पैड़ी पर 19 को होली-दीवाली संग-संग, राज्यपाल, केन्द्रीय मंत्री सहित कई लोग करेंगे शिरकत

multan jot festival in haridwar

हरिद्वारः धर्मनगरी में मुल्तान ज्योत महोत्सव के आयोजन की तैयारियां पूरी हो गई हैं. रविवार यानि कल हरकी पैड़ी पर मुल्तान ज्योत में आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालु मां गंगा जी के साथ दूध से होली खेलेंगे और रात को दीपावली भी मनाएंगे. इस महोत्सव को भाईचारा, आपसी सौगात और गंगा की शुद्धिकरण का प्रतीक माना जाता है. वहीं, इस महोत्सव में कई दिग्गज भी शामिल होंगे.

हरकी पैड़ी में मनाया जाएगा मुल्तान ज्योत महोत्सव.

बता दें कि साल 1911 में लाला रूपचंद पाकिस्तान के मुल्तान से पैदल हरिद्वार पहुंचे थे. उन्होंने ही इस महोत्सव की शुरुआत की थी. पाकिस्तान से शुरू हुई इस यात्रा में आज भले ही देश-विदेश के अलग-अलग जगहों से आकर लोग हरिद्वार में इकट्ठा होते हों, लेकिन पहले की तरह ही आज भी लोग लाला रूपचंद को याद करते हुए ज्योत महोत्सव को बड़ी धूमधाम के साथ मनाते हैं.

लाला रूपचंद की इस पहल को आज परंपरा का रूप देने के लिए लोग यहां पहुंचते हैं और लाला रूपचंद ने जो भाईचारे व आपसी सौगात की मिसाल कायम की थी, उसे बरकरार रखने का प्रयास किया जा रहा है. मुल्तान ज्योत महोत्सव के दौरान मां गंगा सतरंगी नजर आती हैं. भक्त गंगा की पूजा-अर्चना कर स्वच्छ रखने की प्रण लेते हैं.

ये भी पढे़ंःखबर का असरः ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर बनाया गया रैंप, दिव्यांग बोले- Thank you Etv भारत

कार्यक्रम के आयोजक महेंद्र नागपाल का कहना है कि इस पवित्र ज्योत महोत्सव को 109 साल पूरे हो गए हैं. लाला रूपचंद ने पाकिस्तान के मुल्तान शहर से पैदल इस ज्योत को लेकर आए थे. जिससे विश्व में एकता और शांति बनी रहे. उन्होंने कहा कि अब ये महोत्सव एक त्योहार का रूप में ले चुका है. जिसमें दिन में दूध की होली और रात को दीपावली मनाई जाती है. महेंद्र नागपाल का कहना है कि इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, असम के राज्यपाल जगदीश मुखी, बीजेपी प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू समेत बीजेपी के कई नेता शिरकत करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details