उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में गंदगी पर चढ़ा शहरी मंत्री का पारा, अधिकारियों को लताड़ा

By

Published : May 29, 2019, 9:33 PM IST

हरिद्वार में बढ़ती गंदगी देख शहरी मंत्री मदन कौशिश ने ली अधिकारियों की बैठक. सफाई व्यवस्था बनाए रखने की दी हिदायत.

हरिद्वार में बढ़ती गंदगी को लेकर बैठक.

हरिद्वार: चारधाम यात्रा के लिए लाखों की तादाद में श्रद्धालु हरिद्वार से धामों के लिए रवाना हो रहे हैं. भारी संख्या में हरिद्वार पहुंच रहे यात्रियों को धर्मनगरी में चरमराई हुई सफाई व्यवस्था का सामना करना पड़ रहा है. शहर के बुरे हाल को देखते हुए बुधवार को शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने सीसीआर भवन में जिले के अधिकारियों और निकायों के जनप्रतिनिधियों और मेयर के साथ बैठक की. इस दौरान मदन कौशिक ने पूरी तैयारी न करके आने वाले अधिकारियों को फटकार भी लगाई.

हरिद्वार में बढ़ती गंदगी को लेकर बैठक.

बैठक में मंत्री ने सभी को सख्त हिदायत दी कि जल्द से जल्द सफाई व्यवस्था दुरुस्त की जाए. मदन कौशिक ने कहा कि हरिद्वार में मौजूद सभी निकायों के खातों में पर्याप्त पैसा है. इस पैसे को कैसे योजना बनाकर काम करना है वो निगम के बोर्ड का काम है. इस समय उनकी सरकार सभी निकायों को पहले की तुलना में पर्याप्त बजट दे रही है. इसलिए, जल्द सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए.

पढ़ें-रुद्रप्रयाग के जंगलों में धधक रही आग, कलक्ट्रेट भवन तक पहुंची लपटें

वहीं, मदन कौशिक ने हरिद्वार नगर निगम में हो रही राजनीति पर कहा कि हरिद्वार नगर निगम को राजनीति का अखाड़ा न बनाएं और न ही अखबारों की सुर्खियां में आने के लिए बयानबाजी करें. सिर्फ सफाई व्यवस्था पर ध्यान देते हुए समस्याओं को दूर करने की कोशिश की जानी चाहिए. शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक का कहना है कि वो सभी जनपदों की सफाई व्यवस्था की समीक्षा करेंगे. इसकी शुरुआत उन्होंने हरिद्वार से की है.

हरिद्वार डीएम दीपक रावत का कहना है कि विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को है. इसलिए, पूरे जनपद में जो सबसे गंदा क्षेत्र है उसे चिन्हित कर फोटोग्राफ्स लिए जाएंगे. उसके बाद वहां की पूरी तरह से सफाई की जाएगी. ऐसा करने से बार-बार सफाई अभियान चलाना नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि हरिद्वार में फ्लोटिंग जनसंख्या की समस्या काफी है, इसलिए 24 घंटे साफ सफाई करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोगों को भी जागरूक होना होगा कि वो गंदगी न फैलाएं.

पढ़ें-रुद्रपुर नगर निगम की बैठक में 22 प्रस्तावों पर लगी मुहर, गरीब व्यवसायियों की जेब पर 'डाका'

बता दें कि हरिद्वार में सफाई के नाम पर सिर्फ राजनीति होती है. कांग्रेस से जीतकर आई मेयर अनिता शर्मा हर बार अधिकारियों और बीजेपी पर आरोप लगाती हैं कि अधिकारी उनकी नहीं सुनते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details