उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड: 2021 से इन शहरों में लागू हो जाएगा मास्टर प्लान, इसरो ने दिया सेटेलाइट मैप

अमृत योजना के तहत राज्य के शहरों में मास्टर प्लान लागू किया जाना है. कुमाऊं मंडल के हल्द्वानी, रुद्रपुर, काशीपुर में बी क्लास के तहत सर्वे किया जा रहा है. सर्वे के बाद वहां मास्टर प्लान लागू हो जाएगा.

By

Published : Oct 27, 2019, 10:19 AM IST

2021 से इन शहरों में लागू हो जाएगा मास्टर प्लान का काम.

हल्द्वानी: शहर के साथ-साथ कुमाऊं के तीन अन्य शहरों में जल्द मास्टर प्लान लागू होने जा रहा है. अमृत योजना के तहत हल्द्वानी, नैनीताल, रुद्रपुर और काशीपुर शहर का चयन किया गया है जिसके तहत 2021 तक मास्टर प्लान तैयार किया जाना है, जो 2021 से लेकर 2041 तक लागू होना है. सर्वे के लिए इसरो से सेटेलाइट मैप मंगाया गया है. सर्वे के बाद शहर में मास्टर प्लान लागू हो जाएगा.

2021 से इन शहरों में लागू हो जाएगा मास्टर प्लान.

सहसंयुक्त नियोजन टाउन प्लानर शशि मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि अमृत योजना के तहत शहरों में मास्टर प्लान लागू किया जाना है. कुमाऊं मंडल के हल्द्वानी, रुद्रपुर, काशीपुर में बी क्लास के तहत सर्वे हो रहा है. नैनीताल में सी क्लास के तहत सर्वे का काम चल रहा है. मास्टर प्लान लागू करने के लिए भारत सरकार की एजेंसी नेशनल रिमोट सेंसिंग एजेंसी (NRSA) से सेटेलाइट सर्वे के 894 मैप प्राप्त हुए हैं. इसके बाद इनोवेस्ट इंफ्रा कंपनी को जमीन सर्वे के लिए काम दिया गया है.

ये भी पढ़ें:...ताकि हर घर में हो दिवाली, हर घर में दीया जले

श्रीवास्तव ने बताया कि हल्द्वानी शहर में मास्टर प्लान के तहत 65 स्क्वायर किलोमीटर में निर्माण करवाना है. सर्वे के बाद 2021 तक मास्टर प्लान लागू होने की उम्मीद है. महायोजना के लिए 75 लाख रुपये की धनराशि प्राप्त हो चुकी हैं. मास्टर प्लान लागू हो जाने से शहर का सुनियोजित विकास होगा. सेटेलाइट सर्वे में आवासीय, कमर्शियल, बिजली, पानी, स्कूल, बस अड्डा, रेलवे स्टेशन सड़क इत्यादि सभी का जिक्र किया गया है.

उन्होंने बताया कि इससे पहले 2005 में मास्टर प्लान का सर्वे करके राज्य सरकार के पास भेजा गया था. इसको 2011 में रिजेक्ट कर नए सिरे से दोबारा मास्टर प्लान तैयार करने की बात कही गई थी, जिसके बाद 2016 में फिर मास्टर प्लान के सर्वे का काम किया जा रहा था, लेकिन, अब केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत सेटेलाइट नक्शे के माध्यम से मास्टर प्लान तैयार किया जाना है. मास्टर प्लान लागू हो जाने से शहर का सुनियोजित विकास होगा. अगले 20 साल तक शहर को समस्याओं से मुक्ति मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details