उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार: पतंजलि फूड पार्क फैक्ट्री में देर रात लगी आग, यूनिट जलकर राख, बुझाने में लगे 5 घंटे

हरिद्वार स्थित पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क में आज तड़के भीषण आग लग गई. देखते ही देखते आग चारों ओर फैल गई. फैक्ट्री के श्रमिकों ने तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना दी. विभाग ने मौके की नजाकत को समझे बिना सिर्फ एक गाड़ी आग बुझाने भेजी. बाद में ज्यादा गाड़ियां आने पर करीब पांच घंटे आग बुझाने में लगे.

By

Published : May 18, 2022, 1:49 PM IST

Updated : May 18, 2022, 3:54 PM IST

Patanjali fire
पतंजलि में लगी आग

हरिद्वारः गर्मी बढ़ने के साथ आग ने अपना तांडव मचाना शुरू कर दिया है. एक छोटी सी चिंगारी बड़ी ज्वाला में तब्दील हो रही है. बुधवार तड़के पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क प्राइवेट लिमिटेड (Patanjali Food And Herbal Park Pvt Ltd) पदार्था में अज्ञात कारणों से अचानक भीषण आग लग गई. आग की घटना को फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर समझ पाते तब तक आग ने भीषण रूप धारण कर लिया. इसके बाद दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची लेकिन तब तक आग से लाखों रुपए का सामान जला कर खाक हो गया था. आग इतनी भयावह थी कि करीब 5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका.

पदार्था स्थित पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क प्राइवेट लिमिटेड के अंतर्गत पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, यूनिट-3, जिसमें की पतंजलि के बड़े स्तर पर मसाले तैयार किए जाते हैं. इस यूनिट में बुधवार तड़के करीब 3 बजे अचानक आग लग गई. इससे पहले फैक्ट्री में काम कर रहे लोग कुछ समझ पाते, आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. सूखे मसाले होने के कारण आग ने देखते ही देखते पूरे प्लांट को अपनी जद में ले लिया और पूरा प्लांट धू-धू कर जल उठा. इस अग्निकांड में इस यूनिट को भारी नुकसान हुआ है. आग की तपिश का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यूनिट की छत तपिश के चलते नीचे आ गिरी. जिस समय यह हादसा हुआ उस समय इकाई में लगे अग्निशमन यंत्रों की सहायता से आग बुझाने की कोशिश की जा रही थी. लेकिन तभी अचानक छत भरभरा कर नीचे गिर गई.

पतंजलि फूड पार्क में लगी आग
ये भी पढ़ेंः हरिद्वार में 50 रुपए को लेकर भिड़े डॉक्टर और मरीज, जमकर चले लात-घूंसे

गनीमत रही कि इसकी चपेट में आकर किसी तरह का कोई हादसा नहीं हुआ. इतनी बड़ी आग लगने के बावजूद हैरानी की बात है कि दमकल विभाग को समय पर सूचना देने के बाद भी सिर्फ एक गाड़ी को मौके पर भेजा गया. लेकिन मौके के हालात देख बाद में और गाड़ियों को भी आग बुझाने के काम में लगाया गया. आज बुझाने का यह कार्य सुबह करीब 8 बजे तक चलता रहा. आग जब शांत हुई तो मौके पर तबाही वाला नजारा था. इस इकाई में रखे तमाम मसाले मशीनरी और अन्य सामान राख में तब्दील हो चुके थे. फैक्ट्री में भीषण आग लगने की सूचना पर सीएफओ हरिद्वार भी तड़के ही मौके पर पहुंच गए थे.

Last Updated : May 18, 2022, 3:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details