उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Mass Wedding: 21 निर्धन कन्याओं को मिले जीवन साथी, कार्यक्रम में दिखी हिन्दू-मुस्लिम एकता की झलक

खानपुर विधायक उमेश कुमार ने 21 गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह कराकर हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश की है. इस मौके पर उमेश कुमार ने कहा कि परिवार में बिटियों की शादी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. इसीलिए गरीब परिवारों की बेटियों की शादी कराकर उनको कर्जे से बचाया है.

By

Published : Jan 29, 2023, 10:57 AM IST

Updated : Jan 29, 2023, 11:13 AM IST

Mass Wedding
सामूहिक विवाह

लक्सर में 21 कन्याओं का सामूहिक विवाह धूमधाम से संपन्न.

लक्सर: खानपुर से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार ने लक्सर चंदन पैलेस में क्षेत्र की 21 गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया है. कार्यक्रम आयोजक विधायक उमेश कुमार ने सभी नव विवाहित जोड़ों को उनके सुखी दाम्पत्य जीवन का आशीर्वाद दिया. इस दौरान खास बात यह रही कि हिंदू और मुस्लिम समुदाय दोनों धर्मों के वर-वधू का विवाह संपन्न कराया गया.

कार्यक्रम में दिखा हिन्दू-मुस्लिम भाईचारा:लक्सर, खानपुर, भगवानपुर और लंढौरा क्षेत्र से 21 वर-वधु अपनी परिवार और रिश्तेदारों के साथ लक्सर के चंदन पैलेस पहुंचे. यहां विधायक उमेश कुमार और उनके समर्थकों ने ढोल नगाड़ों के साथ फूल बरसा कर इनका स्वागत किया. इसके बाद पैलेस परिसर में बनाए 16 विवाह मंडप और 6 निकाह स्थलों पर दोनों समुदायों के वर-वधुओं का अपने-अपने रीति-रिवाजों के मुताबिक पंडितों और मौलवियों ने विवाह और निकाह कराया.

विधायक की पहल की सराहना:इस मौके पर उमेश शर्मा ने कहा कि परिवार में बिटियों की शादी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है, जिसको निभाने के लिए बेटी का पिता शादी करने के लिए आर्थिक कमजोरी की वजह से कर्ज लेता है, जो कर्जा सारी उम्र ब्याज के रूप में उतारता है. कर्जा सारी उम्र बना रहता है, जिसमें हमारे द्वारा गरीब कन्याओं का विवाह संपन्न कराया गया है, ताकि एक बिटिया अपना घर संसार बसा सके और उसके मां-बाप पर भी कर्ज का बोझ ना पड़े.
ये भी पढ़ें-Heavy Rain Alert in Uttarakhand: उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

विवाह संपन्न कराने आए पंडित अश्विनी कुमार ने कहा कि इससे पहले भी विधायक ने कई बार सामूहिक विवाह कराए हैं. यह एक अच्छी पहल है. खानपुर विधायक जहां विकास के लिए हर समय तत्पर रहते हैं. वहीं गरीब कन्याओं के विवाह संपन्न कराकर उनके मां-बाप को कर्जे के बोझ से बचाया है और नव दंपति को सुखी वैवाहिक जीवन जीने का अधिकार मिला है.

Last Updated : Jan 29, 2023, 11:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details