उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वारः प्रशासन के दावों की पोल खुली, हाई-वे पर लगा जाम, खुद जाम में फंसे एसएसपी

कांवड़ मेले में लाखों की तादाद में डाक कांवड़ियों के हरिद्वार पहुंचने से नेशनल हाई-वे 58 पूरी तरह से जाम हो गया. प्रशासन द्वारा किए गए सभी दावों की हरिद्वार में हवा निकल रही है.

By

Published : Jul 29, 2019, 12:03 AM IST

जाम

हरिद्वार: कांवड़ मेला अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है. अभी तक मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए वाहवाही लूट रही पुलिस प्रशासन के अचानक रविवार को हाथ पांव फूल गए. दरअसल कांवड़ मेले में लाखों की तादाद में डाक कांवड़िए हरिद्वार पहुंच रहे हैं और इस वजह से हरिद्वार नेशनल हाई-वे 58 पूरी तरह से जाम हो गया.

नेशनल हाई-वे 58 पर जाम लगने से नागरिक हुए बेहाल.

डाक कांवड़ियों के भारी वाहन को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा किए गए सभी दावों की हरिद्वार में हवा निकल रही है. हरिद्वार में जाम का आलम यह है की गश्त पर निकले एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी खुद जाम में फंस गए. पुलिस कप्तान के जाम में फंसने पर वहां मौजूद पुलिस फोर्स ने काफी मसक्कत कर किसी तरह एसएसपी को चंडी घाट चौक तक पहुंचाया.

नेशनल हाई-वे पर लगा ये जाम बताने के लिए काफी है कि हरिद्वार पुलिस कावड़ मेले में ट्रैफिक को संभालने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुई है. वाहनों को थोड़ा-थोड़ा कर निकालने के बजाय वाहनों को रोक दिया गया है. जिससे कांवड़ियों में भारी रोष है. कांवड़ियों का कहना है कि हरिद्वार में व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है.

जाम की वजह से कांवड़ियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. रविवार को कई घंटे कांवड़िये जाम में फंसे रहे. साथ ही पार्किंग में भी गाड़ियां खड़ी करने की जो व्यवस्था की गई थी, वहां पर भी सभी कांवड़ियों को एक दो दिन रुकना पड़ रहा है. जिससे डाक कांवड़ ले जाने में भारी परेशानी हो रही है.

कांवड़ मेले को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा बड़े-बड़े दावे किए गए मगर कांवड़ मेला के अंतिम चरण में पुलिस के दावों की हवा निकलती नजर आ रही है. अभी तो डाक कांवड़ शुरू हुई है और अभी से ही हाईवे और पार्किंग जाम मय हो गई है.

यह भी पढ़ेंः अतिक्रमणकारियों पर मेहरबान 'सरकार', देगी मुआवजा, जानिए क्या है मामला

अब पुलिस के लिए डाक कांवड़ को सकुशल संपन्न कराना बड़ी चुनौती है. एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी का कहना है कि अब तक तीन करोड़ से ज्यादा शिव भक्त हरिद्वार आ चुके हैं, जितनी संख्या में कांवड़िए जा रहे हैं. उतनी ही संख्या में कावड़िए आ भी रहे हैं. यह निरंतर चल रहा है.

डाक कांवड़ हमेशा ही पुलिस प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बनती आई है. डाक कांवड़ में कांवड़ियों के लाखों वाहन हरिद्वार आते हैं और पुलिस को इन वाहनों को हरिद्वार से बाहर निकालने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस बार डाक कांवड़ियों की संख्या पिछली बार से काफी अधिक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details