उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि पर हरिद्वार में निकली शिव बारात, नाचते दिखे 'भूत-पिशाच'

शिवरात्रि के मौके पर हरिद्वार में निकली शिव की बारात. झांकी में देवी देवताओं के साथ भूत पिशाच, नंदी की झांकी आकर्षण का केंद्र रहा. वहीं, भगवान शिव की बारात देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी रही.

By

Published : Mar 5, 2019, 12:00 AM IST

महाशिवरात्रि का पर्व

हरिद्वारःपूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया. इसी क्रम में धर्मनगरी हरिद्वार के विभिन्न मंदिरों में भक्तों ने भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर मन्नतें मांगी. इस दौरान शहर में शिव की बारात भी निकाली गई. इस झांकी में देवी देवताओं के साथ भूत पिशाच, नंदी की झांकी आकर्षण का केंद्र रहा. वहीं, भगवान शिव की बारात देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी रही.


बता दें कि शिवरात्रि के मौके पर हर की पैड़ी में भगवान शिव की बारात निकाली जाती है. इसी के तहत भगवान शिव की बारात नंदी की सवारी और भूतों की टोली के साथ शहर में निकली. शिव की इस बारात को देखने के लिए पूरा शहर उमड़ पड़ा. इस दौरान लोगों ने शहर में जगह-जगह जोरदार स्वागत किया.

हरिद्वार में निकाली गई शिव की झांकी.


मान्यता है कि हरिद्वार में शिव का ससुराल है. शिवरात्रि के दिन ही भगवान का शक्ति से मिलन हुआ था. तब ये प्रथा यहां प्रचलित है. गौ घाट से शुरू होकर बाबा शिव की बारात पूरे शहर में घूमती हुई देर रात हर की पैड़ी के शिव मंदिर में समाप्त होती है. इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु बाराती का हिस्सा बनते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details