उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून के झांजरा क्षेत्र में क्लोरीन सिलेंडर लीक, कई लोगों को सांस लेने में हुई तकलीफ

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 9, 2024, 9:16 AM IST

Updated : Jan 9, 2024, 12:02 PM IST

Chlorine cylinder leakage देहरादून के प्रेमनगर थाने के झांजरा क्षेत्र में क्लोरीन सिलेंडर में लीकेज होने पर लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगी. जिसके बाद एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायर टीम मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई हैं.देहरादून एसएसपी अजय सिंह का कहना है कि लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून के झांजरा क्षेत्र में क्लोरीन सिलेंडर लीक

देहरादून:राजधानी देहरादून से क्लोरीन सिलेंडर में लीकेज की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि बीती रात प्रेमनगर थाने के झांजरा क्षेत्र में खाली प्लॉट में रखे दो क्लोरीन सिलेंडर लीक हो गए. जिस कारण लोगों को सांस में लेने में दिक्कत होने लगी. जिसकी सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस-प्रशासन को तत्काल दी गई. सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस टीम, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायर, सीबीआरएन टीम घटना की जांच में जुट गई है.

लोगों को सांस लेने में हो रही थी पेरशानी:गौर हो कि प्रेमनगर थाने के झांजरा क्षेत्र में क्लोरीन सिलेंडर लीकेज होने से लोगों में महकमे में हड़कंप मच गया. झांजरा में बीते देर रात क्लोरीन गैस का रिसाव होने के बाद आसपास लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी. जिसके बाद सूचना पुलिस-प्रशासन को तत्काल दी गई. सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस टीम, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायर टीम घटना की जांच में जुट गई है. फिलहाल इस घटना में कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है, लेकिन गैस रिसाव होने से इलाके के लोग दहशत में आ गए. वहीं घटना की सूचना पर एसएसपी अजय सिंह भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने राहत-बचाव कार्यों का जायजा लिया. एसएसपी ने मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. पुलिस द्वारा स्थानीय लोगों को उनके घरों से रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया.

पढ़ें- चमोली में खाना बनाते समय गैस सिलेंडर फटा, तीन लोग झुलसे

घटना की जांच में जुटी पुलिस:देहरादून एसएसपी अजय सिंह का कहना है कि लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है. साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायर, सीबीआरएन टीम घटना की जांच कर रही है. उन्होंने कहा कि क्लोरीन गैस के सिलेंडरों को किन कारणों से इस स्थान पर रखा गया था, इसकी जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि झांजरा के पास खुले मैदान में क्लोरीन के 6 बड़े सिलेंडर रखे गए थे, जिसमें से दो सिलेंडर से गैस लीक हो गई. जबकि उस स्थान से कुछ दूरी पर आवासीय परिसर हैं.

वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि क्लोरीन गैस बहुत खतरनाक नहीं होती है. लेकिन इससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. साथ ही इस गैस के रिसाव से आंखों में जलन, सिरदर्द और उल्टी जैसी परेशानी जरूर होती है.

Last Updated : Jan 9, 2024, 12:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details