उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

महाकुंभ में संतों को भूमि आवंटन का कार्य शुरू

हरिद्वार महाकुंभ में आने वाले संतों के लिए भूमि के आवंटन का कार्य शुरू हो चुका है. सोमवार को अपर मेला अधिकारी ने बैरागी कैंप पहुंचकर संतों को दी जाने वाली भूमि की नापतौल करवाई.

By

Published : Mar 15, 2021, 6:13 PM IST

Updated : Mar 15, 2021, 9:32 PM IST

land-allotment-to-saints in kumbh
land-allotment-to-saints in kumbh

हरिद्वार: धर्मनगरी में होने वाले महाकुंभ के नोटिफिकेशन की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे कुंभ की तैयारियां अपने अंतिम चरणों में प्रवेश कर रही हैं. कुंभ में आने वाले संतों के लिए भूमि के आवंटन का कार्य शुरू हो चुका है. वहीं, सोमवार को अपर मेला अधिकारी अपने स्टाफ के साथ बैरागी कैंप पहुंचे. उन्होंने संतों को दी जाने वाली भूमि की नापतौल करवाई.

महाकुंभ में संतों को भूमि आवंटन का कार्य शुरू.

बता दें कि कुंभ 2021 में अब कुछ ही समय शेष बचा है. कुंभ में आने वाले संत अब हरिद्वार पहुंचने शुरू हो गए हैं. पूर्व में बैरागी संतों और शंकराचार्य द्वारा भूमि के आवंटन को लेकर सरकार और मेला प्रशासन को कई बार नाराजगी व्यक्त की गई थी. नए मुख्यमंत्री के आने के बाद अब कार्य में तेजी आती दिखाई दे रही है. वहीं, इस क्रम में सोमवार को मेला प्राधिकरण की ओर से अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह अपने स्टाफ के साथ बैरागी कैंप पहुंचे. उन्होंने बैरागियों को दी जाने वाली भूमि की नापतौल करवाई.

ये भी पढ़ेंःकुंभ क्षेत्र में बनेगा गढ़वाल आयुक्त का कैंप कार्यालय, व्यवस्थाओं पर रहेगी नजर

उन्होंने बताया कि बैरागियों की तीनों आणियां, जिनके पास अपनी भूमि नहीं है और वे पूर्व के कुंभ के दौरान बैरागी कैंप में ही छावनी बनाते चले आ रहे हैं, उनको मुख्यमंत्री के आदेश पर भूमि देने का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा, जिस की पैमाइश की जा रही है. उन्होंने बताया कि तीनों आणियों के श्रीमहंत जल्द ही हरिद्वार पहुंच रहे हैं. उनसे वार्ता कर आणियों को भूमि सौंपी जाएगी और फिर ये आणियां अपने संतों को भूमि देंगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जिन संतों को 2010 में कुंभ क्षेत्र में भूमि का आवंटन किया गया था, उन्हें और शंकराचार्य को थी कुंभ मेले में भूमि का आवंटन जल्दी कर दिया जाएगा.

Last Updated : Mar 15, 2021, 9:32 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details