उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर में धार्मिक स्थलों से हटाए गए लाउडस्पीकर, बोर्ड परीक्षार्थियों को हो रही थी परेशानी

By

Published : Mar 27, 2023, 12:26 PM IST

लक्सर पुलिस ने लाउडस्पीकर के खिलाफ अभियान चलाया है. दरअसल इन दिनों बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं. ऐसे में लाउडस्पीकर के शोर से बच्चों को पढ़ाई में दिक्कत आती है. इसे देखते हुए पुलिस ने सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटा दिए हैं.

loudspeakers
लाउडस्पीकर हटाए

लक्सर: त्योहारी सीजन में उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों से साउंड सिस्टम हटवाए गए. साथ ही चेतावनी दी गई कि बिना परमिशन के लाउडस्पीकर लगाने पर कानूनी कार्रवाई होगी.

बता दें पुलिस प्रशासन द्वारा लक्सर क्षेत्र में धार्मिक स्थलों से पर लगे लाउडस्पीकर हटाने की कार्रवाई की गई है. हरिद्वार के एसएसपी अजय सिंह के निर्देश पर त्योहारी सीजन और बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने दर्जनों धार्मिक स्थलों से तेज आवाज वाले लाउडस्पीकर उतरवा दिए. साथ ही लोगों को चेतावनी भी दी है आगे किसी के द्वारा नियमों के विपरीत लाउडस्पीकर लगाया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.

लक्सर के सीओ मनोज ठाकुर ने बताया कि उच्च न्यायालय का पहले से ही आदेश है कि बिना अनुमति के धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर नहीं लगाए जा सकते. परमिशन लेकर ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की नियमावली के अंतर्गत लाउडस्पीकर लगाए जा सकते हैं. लक्सर क्षेत्र में मानकों के विपरीत कई धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाए गए थे. इसलिए न्यायालय के आदेश के अनुपालन में लाउडस्पीकर हटाने की कार्रवाई पुलिस प्रशासन द्वारा की गई है.
ये भी पढ़ें: जी 20 समिट के लिए उधमसिंह नगर में सुरक्षा टाइट, गैंगस्टर के अपराधी को तमंचे समेत पकड़ा

सीओ मनोज ठाकुर ने साफतौर से चेतावनी भी दी है कि यदि आगे कोई नियमों के विपरीत धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाएगा, तो उसके खिलाफ चालान की कार्रवाई भी की जाएगी. आपको बता दें पूर्व में भी हाईकोर्ट के आदेश पर धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए गए थे. उसके बाद फिर लोगों ने लाउडस्पीकर लगाने शुरू कर दिए थे. अब प्रशासन जागा और लाउडस्पीकर हटाए गए हैं और चेतावनी दी है. यदि आगे लाउडस्पीकर लगाए गए तो वैधानिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details