उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लक्सर नगर पालिका ने अपनाया अनोखा तरीका

By

Published : Mar 25, 2020, 11:50 PM IST

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर हर कोई अपने अपने तरीके से उपाय करने में लगे हुए हैं. एक ऐसी ही खबर हरिद्वार जिले के लक्सर में भी देखने को मिला. जहां नगर पालिका ने डाकघरों और मेडिकल स्टोर के सामने एक-एक मीटर की डिस्टेंस पर गोले बनाए हैं, ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके.

laksar
लक्सर नगर पालिका

लक्सर:नगर पालिका ने कोरोना वायरस के चलते बैंकों, प्रोविजन स्टोर, डाकघरों और मेडिकल स्टोर के लोगों में दूरी बनाए रखने के लिए निश्चित दूरी पर गोले बनाए ताकि लोग एक-दूसरे के संपर्क से दूर रहें और संक्रमण से बचा जा सके. इन गोलों की डिस्टेंस एक-एक मीटर रखी गई है.

कोरोना वायरस एक खतरनाक बीमारी है. अभी तक इसका कोई इलाज नहीं मिला है. डॉक्टरों का कहना है ये बीमारी एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलती है, इसीलिए प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल डिस्टेंस अपनाने की सलाह दी है. वहीं, देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन भी किया गया है. जिसको लेकर लक्सर नगर पालिका ने भी सोशल डिस्टेंस अपनाने के लिए नगर के सभी बैंक, डाकखानों, किराना दुकानों और मेडिकल स्टोर्स पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर गोले बनाए हैं. इन गोलों की आपस में दूरी एक मीटर रखी गई है.

लक्सर नगर पालिका.

तस्वीरों में साफ साफ देखा जा सकता है कि नगर पालिका रात के समय ही इन गोलो को बनवा रही है. जिससे सुबह 7 बजे से 10 बजे खरीददारी करने वाले ग्राहक इन गोलो के अंदर ही खड़े हो और अपनी अपनी खरीददारी कर सके. इसका पालन करने से एक आदमी दूसरे के संपर्क में नहीं आएगा और संक्रमित नहीं होगा. यह तरीका इस महामारी से बचाव में सहायक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़े:सदन के भीतर कांग्रेस ने उठाया सोशल डिस्टेंस का मुद्दा, कहा- दावों से बिल्कुल विपरीत हैं परिस्थितियां

नगर पालिका अधिशासी अधिकारी गोहर हयात ने बताया कि सरकार के निर्देशों के आगे सभी सार्वजनिक जगहों पर जहां लोगों की आवाजाही ज्यादा है, वहां डिस्टेंस गोले बनाए गए हैं. जिसके भीतर खड़े होकर लोग अपनी जरुरत का सामान खरीद सकते हैं और एक-दूसरे के संपर्क में भी नहीं आएंगे. इससे कोरोना वायरस के संक्रमण से भी बचा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details