उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बैरागी अखाड़े के संतों में नाराजगी, मेलाधिकारी बोले- जल्द दुरुस्त होंगी व्यवस्थाएं

कुंभ को लेकर बैरागी अखाड़ों को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर संतों में नाराजगी देखी जा रही है. जिसको लेकर मेलाधिकारी दीपक रावत ने संतों से मुलाकात कर 2010 कुंभ की सेटेलाईट तस्वीरों के आधार पर बैरागी कैम्प में व्यवस्था देने का आश्वासन दिया.

साधु संतों की नाराजगी
साधु संतों की नाराजगी

By

Published : Mar 21, 2021, 5:44 PM IST

Updated : Mar 21, 2021, 10:51 PM IST

हरिद्वार: 2021 महाकुंभ शुरू होने में अब बहुत कम समय बचा है. ऐसे में कुंभ कार्यों को लेकर बैरागी अखाड़ों की नाराजगी थमने का नाम नहीं ले रही है. आज भी बैरागियों की तीनों आणियों के संत बैरागी अखाड़ों की जमीन पर अतिक्रमण और पेयजल और शौचालय की समुचित व्यवस्था नहीं होने से नाराज हो गए, जिसके बाद नाराज बैरागी संतों को मनाने मेलाधिकारी दीपक रावत बैरागी क्षेत्र पहुंचे. जहां उन्होंने 2010 कुंभ की सेटेलाईट तस्वीरों के आधार पर बैरागी कैम्प में व्यवस्था देने का आश्वासन दिया.

बैरागी कैंप में संतो की नाराजगी की सूचना मिलते ही मेलाधिकारी दीपक रावत कनखल स्थित बैरागी कैंप में अखिल भारतीय श्री पंच निर्मोही अणि अखाड़ा के अध्यक्ष श्री महंत राजेंद्र दास, सचिव गौरीशंकर दास, श्री पंच दिगंबर अणि अखाड़े के श्री महंत कृष्णदास, विष्णु दास महाराज, श्री पंच निर्वाणी अखाड़े के श्री महंत धर्मदास आदि साधु संतों से मुलाकात की.

साधु संतों की नाराजगी

ये भी पढ़ें:विश्व वानिकी दिवस: मानव वन्यजीव संघर्ष पर हुई चर्चा, गढ़वाल वन संरक्षक ने किया प्रतिभाग

संतों ने मेलाधिकारी से साधु संतों को आवंटित भूमि पर बिजली, पानी, शौचालय का प्रबंध अभी तक पूरा नहीं होने की बात कही. संतों ने भूमि के समतलीकरण कराकर सुविधाओं को विकसित करने और क्षेत्र से अतिक्रमण हटवाने की मांग की. इस पर मेलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जब तक शौचालय निर्माण कार्य पूरा नहीं हो जाता, तब तक मोबाइल शौचालय का तत्काल प्रबंध करना सुनिश्चित किया जाए. जेसीबी की संख्या बढ़ाकर भूमि समतलीकरण और अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए. साथ ही अधिकारियों को दिन रात एक कर सभी प्रबंध पूरा करने के निर्देश दिए. इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

साधु संतों की नाराजगी

इस मौके पर निर्वाणी आणि अखाड़े के राष्ट्रीय महामंत्री गौरी शंकर दास ने कहा कि बैरागी वैष्णव अखाड़े के संतों को कुंभ क्षेत्र में हो रहे कुछ कार्यो को लेकर नाराजगी थी, जिसको मेलाधिकारी ने जल्द दूर करने की बात कही है.

Last Updated : Mar 21, 2021, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details