उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अच्छी खबरः उत्तराखंड का पहला टीबी मुक्त ब्लॉक बनने की रेस में खानपुर

स्वास्थ्य विभाग ने खानपुर ब्लॉक के विभिन्न गावों में 400 से ज्यादा लोगों की जांच की थी. जांच में कुल 39 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई थी. जिसके बाद विभाग ने इन सभी मरीजों का इलाज शुरू कर दिया था. फिलहाल, इन सभी मरीजों का इलाज अंतिम चरण में है. इलाज पूरा होने के बाद सभी मरीजों की एक बार फिर अंतिम जांच होगी. ऐसे में किसी भी मरीज में टीबी के लक्षण नहीं मिलने पर विभाग खानपुर को प्रदेश का पहला टीबी मुक्त ब्लॉक घोषित कर सकता है.

By

Published : Aug 14, 2019, 9:46 PM IST

uttarakhand first tb free block

लक्सरःखानपुर को जल्द ही उत्तराखंड का पहला टीबी मुक्त ब्लॉक घोषित किया जा सकता है. स्वास्थ्य विभाग इसकी कार्य योजना पर जुट गया है. ऐसे में टीबी मुक्त ब्लॉक घोषित होता है तो ये खानपुर ही नहीं बल्कि, पूरे जिले के लिए बड़ी उपलब्धि होगी.

खानपुर को टीबी मुक्त बनाने में जुटा स्वास्थ्य महकमा.

बता दें लक्सर तहसील के खानपुर ब्लॉक में सर्वेक्षण के दौरान पाए गए टीबी के मरीजों का इलाज इस समय अंतिम चरण में है. आरएनटीसीपी (संशोधित राष्ट्रीय कुष्ठ रोग निवारण कार्यक्रम) के तहत स्वास्थ्य विभाग सभी जगह टीबी के मरीजों का इलाज कर रहा है. बीते कुछ दिनों से विभाग हरिद्वार जिले के लक्सर तहसील के खानपुर विकासखंड में टीबी के मरीजों के इलाज को लेकर अतिरिक्त मेहनत कर रहा है. इसकी वजह खानपुर को प्रदेश का पहला टीबी मुक्त ब्लॉक बनाना है.

ये भी पढे़ंःरक्षाबंधन 2019: बहनों ने सैनिकों की कलाई पर बांधी राखी, जवानों ने रक्षा का दिया वचन

स्वास्थ्य विभाग की मानें तो खानपुर के पहलादपुर, दल्लावाला, दाबकी, खेड़ा, माड़बेला, चंदपुरी कला, चंद्रपुरी खुर्द, डमनपुरी, कलसिया, डेरियो, शेरपुर, बेला महेश्वरा, रहीमपुर और माजरी गांव में इस समय टीबी के मरीजों का इलाज चल रहा है. इनमें माजरी के एक मरीज द्वारा बीच में दवा छोड़ दिया गया था. जिसके बाद विभागीय अधिकारियों से संपर्क कर फिर से उसकी दवा शुरू कर दी गई है. इसके तहत प्रत्येक गांव में घर-घर जाकर जांच भी की गई.

इस दौरान संदेह के आधार पर करीब 400 से ज्यादा लोगों की जांच की गई थी. जांच में कुल 39 लोगों में टीबी होने की पुष्टि हुई थी. वहीं, जांच के तुरंत बाद विभाग ने इन सभी मरीजों का इलाज शुरू कर दिया था. फिलहाल, इन सभी मरीजों का इलाज अंतिम चरण में है. इलाज पूरा होने के बाद सभी मरीजों की एक बार फिर अंतिम जांच होगी.

ये भी पढे़ंःउत्तराखंड में यहां स्थित है कुबेर का एकमात्र मंदिर, चांदी का सिक्का ले जाने से नहीं होती धन की कमी

ऐसे में किसी भी मरीज में टीबी के लक्षण नहीं मिलने पर विभाग खानपुर को प्रदेश का पहला टीबी मुक्त ब्लॉक घोषित कर सकता है. बताया जा रहा है कि इसकी घोषणा के लिए खुद मुख्यमंत्री लक्सर आ सकते हैं.

वहीं, मामले को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि खानपुर विकासखंड से टीबी के अनुमोदन के लिए स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से प्रयास कर रहा है. इसके लिए अपेक्षित परिणाम भी सामने आ रहे हैं. अगले महीने तक इसके सकारात्मक नतीजे सामने आने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details