उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार: कोरोना काल में भी इस विद्यालय में शत प्रतिशत उपस्थिति !

By

Published : Nov 12, 2020, 1:41 PM IST

कोरोना काल में अभिभावक एक तरफ अपने बच्चों को स्कूल भेजने में डर रहे हैं, तो वहीं हरिद्वार के जमालपुर कलां के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शत प्रतिशत उपस्थिति देखी जा रही है. इस स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रार्थना सभा में छात्र-छात्राओं को कोविड-19 के नियमों के पालन की शपथ दिलाई जाती है.

Government Higher Secondary School Haridwar
राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय .

हरिद्वार: एक तरफ जहां कोरोना काल में सरकारी स्कूलों में उपस्थिति करीब 30% से आगे नहीं बढ़ पा रही है, वहीं दूसरी ओर बहादराबाद ब्लॉक के जमालपुर कलां में प्रधानाचार्य अपने स्कूल को अभी भी उसी तरीके से चला रहे हैं, जैसे वे इसे कोरोना काल से पहले चलाते थे. कोरोना काल में भी राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शत प्रतिशत उपस्थिति प्रदेश में मिसाल से कम नहीं है. विद्यालय में छात्र-छात्राओं की सौ फीसदी उपस्थिति है. इस स्कूल में कक्षा 10 में 42 छात्र पंजीकृत हैं, जिसमें 6 छात्र और 36 छात्राएं हैं.

विद्यालय में कोविड नियमों का हो रहा पालन.
स्कूल के प्रभारी प्रधानाचार्य रविंदर रोड ने बताया कि 2 नवंबर से स्कूल में शिक्षक और छात्र छात्राएं लगातार आ रहे हैं. पहले दिन स्कूल में 9 बच्चे नहीं आए थे, जिस कारण हम ने घर-घर जाकर लोगों से अपील की कि अब स्कूल खुल चुका है और किसी भी तरह से घबराने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि छात्रों के अभिभावकों ने हम पर विश्वास जताया और उसी समय 7 बच्चे हमारे साथ स्कूल में आए. उसके बाद से लगातार हमारे स्कूल में 100 परसेंट अटेंडेंस रह रही है.

यह भी पढ़ें-लॉकडाउन के बाद कारों की बिक्री में हुआ इजाफा

उन्होंने कहा कि आज भी हमारे स्कूल में केवल 1 छात्र ही नहीं आया था. यह छात्र भी किसी पारिवारिक कार्य के कारण नहीं आ पाया. साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रार्थना सभा में छात्र-छात्राओं को कोविड-19 के नियमों के पालन की शपथ दिलाई जाती है. खासकर त्योहारी सीजन में छात्रों को अपने परिवार और परिचितों को कोविड-19 के मद्देनजर अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और शारीरिक दूरी पालन करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details