उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लक्सर: तालाब खुदाई की आड़ में हो रहा अवैध खनन, ग्रामीणों में रोष

कोतवाली क्षेत्र के गांव अलावलपुर के निकट बाणगंगा में तालाब खुदाई के नाम पर अवैध खनन का बड़ा खेल हो रहा है. जिसमें बाणगंगा में मछली पालन के लिए तालाब खुदाई की परमिशन प्रशासन द्वारा दी गई थी. लेकिन खुदाई में पोकलैंड और जेसीबी से खनन किया जा रहा है.

By

Published : Feb 3, 2020, 5:06 PM IST

Updated : Feb 3, 2020, 7:28 PM IST

etv bharat
तालाब की आड़ में हो रहा अवैध खनन

लक्सर:कोतवाली क्षेत्र के गांव अलावलपुर के निकट बाणगंगा में तालाब खुदाई के नाम पर अवैध खनन का बड़ा खेल हो रहा है. प्रशासन द्वारा स्थानीयों को बाणगंगा में मछली पालन के लिए तालाब खुदाई की परमिशन दी गई थी. जिसका फायदा उठाते हुए खनन कारोबारी पोकलैंड और जेसीबी से अवैध खनन कराने में जुटे हैं. खनन माफिया ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के माध्यम से खनिज सामग्री स्टोन क्रशरों पर भेज रहे है. वहीं पुलिस भी इन गतिविधियों पर उदासीन बनी हुई है.

तालाब की आड़ में हो रहा अवैध खनन

बता दें कि बाणगंगा में रात दिन अवैध खनन का खेल खेला जा रहा है. खनन माफिया बेखौफ होकर दर्जनों ट्रैक्टर-ट्रॉली खनिज सामग्री ढुलान में लगाए हुए हैं. जबकि तालाब खुदाई के समय निकलने वाली खनिज सामग्री तालाब के किनारे लगाई जाती है. इसके विपरीत खनन माफिया खनिज सामग्री को स्टोन क्रशरों पर पहुंचा रहे हैं.

हालांकि ग्रामीणों का कहना है कि बाणगंगा में तालाब खुदाई की आड़ में अवैध खनन किया जा रहा है. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि खनन माफिया और प्रशासन की मिलीभगत के चलते तलाब से निकलने वाला रेत और पत्थर स्टोन क्रशरों पर पहुंचाया जा रहा है.

ये भी पढ़े:महिलाओं के खिलाफ धार्मिक भेदभाव का मामला : सुप्रीम कोर्ट में 6 फरवरी को सुनवाई

गौरतलब है कि प्रशासन की टीम क्षेत्र में आए दिन गश्त पर रहती है. बावजूद अवैध खनन के कार्य को अंजाम दिया जा रहा है. इससे कहीं ना कहीं प्रशासन में बैठे अधिकारी, कर्मचारियों पर सवालिया निशान लग रहे हैं. बाणगंगा के क्षेत्र में कोई पट्टा ना होने के बाद भी स्टोन क्रशरों पर कच्चे माल के स्टॉक लगे हैं. लगातार रेत, डस्ट, बजरी स्टोन क्रशरों द्वारा सेल भी किया जा रहा है.

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि तालाब खुदाई की परमिशन की आड़ में चल रहे अवैध खनन के खेल को प्रशासन तत्काल रोके. अधिकारियों द्वारा दोषियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए. जिससे अवैध खनन पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाया जा सके.

ये भी पढ़े:ओणेश्वर महादेव मंदिर पहुंचे पूर्व सीएम हरीश रावत, जनता का जताया आभार

लक्सर के एसडीएम पूरन सिंह राणा ने कहा कि क्षेत्र में तालाब की खुदाई की परमिशन है. मानकों के अनुरूप ही खनन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मौके पर टीम भेजी गई है, जांच में अवैध खनन पाए जाने पर खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Feb 3, 2020, 7:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details