उत्तराखंड

uttarakhand

IG संजय गुंज्याल तीसरे शाही स्नान का निरीक्षण करने पहुंचे ग्राउंड जीरो

By

Published : Apr 14, 2021, 11:39 AM IST

हरकी पैड़ी पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की सुबह से ही भीड़ उमड़ रही है. बैसाखी के शाही स्नान पर रात से ही हर की पौड़ी पर स्नान करने के लिए श्रद्धालु बड़ी संख्या में पहुंचने शुरू हो गये थे. तीसरे शाही स्नान और बैसाखी स्नान के दौरान हर की पैड़ी पर मौके का जायजा लेने कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल पहुंचे.

IG संजय गुंज्याल
IG संजय गुंज्याल

हरिद्वार:महाकुंभ का शाही स्नान चल रहा है. हरकी पैड़ी पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की सुबह से ही भीड़ उमड़ रही है. बैसाखी के शाही स्नान पर रात से ही हर की पौड़ी पर श्रद्धालु बड़ी संख्या में पहुंचने शुरू हो गये थे. तीसरे शाही स्नान और बैसाखी के स्नान के दौरान हर की पैड़ी पर मौके का जायजा लेने कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल पहुंचे. उन्होंने हर की पैड़ी की सुरक्षा व्यवस्था का स्थलीय निरीक्षण किया.

शाही स्नान का निरीक्षण करने पहुंचे संजय गुंज्याल.


कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि बैसाखी के मौके पर पड़ा शाही स्नान का कुंभ का तीसरा शाही स्नान है. स्नान अब तक सकुशल चल रहा है. 7 से 8 लाख श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई है. अखाड़ों के स्नान के लिए पूरे हर की पैड़ी क्षेत्र को खाली करा दिया गया है. सबसे पहले संन्यासी अखाड़े में निरंजनी अखाड़ा अपने साथी अखाड़ों के साथ स्नान करने हर की पौड़ी पर पहुंचा. साथ ही संजय गुंज्याल ने बताया कि सभी अखाड़ों पर पुष्प वर्षा की जा रही है.

पढ़ें:महाकुंभ: हठयोगी संन्यासियों की तपस्या देख आप भी हो जाएंगे नतमस्तक

स्नान में भीड़ को देखते हुए रूट्स को डायवर्ट किया गया है. साथ ही पूर्वी हाईवे को शाम तक के लिए जीरो जोन में तब्दील कर दिया गया है. ताकि स्नान सकुशल संपन्न कराया जा सके. पिछले स्नान पर बैरागी अखाड़ों के कारण अव्यवस्था को सुधारते हुए इस बार तीनों बैरागी अखाड़ों का क्रम अलग किया गया है. जो अखाड़ा सबसे पहले स्नान करता था उसे आखिर में किया गया है और सबसे पीछे वाले को पहले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details