उत्तराखंड

uttarakhand

डेंगू के साथ ही स्क्रब टाइफस ने बढ़ाई लोगों की परेशानी, जिला अस्पताल में की गई यह व्यवस्था

By

Published : Aug 22, 2019, 8:38 PM IST

बरसात के मौसम में लोग हर साल डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों से तो जूझते ही हैं. लेकिन इस साल हरिद्वार की जनता नई बीमारी स्क्रब टाइफस से त्रस्त है. इस बीमारी ने स्थानीय लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है. हालांकि जिला अस्पताल प्रशासन इस मामले में पुख्ता व्यवस्थाओं की बात कर रहा है.

हरिद्वार में डेंगू और स्क्रब टाइफस बुखार से निपटने को जिला अस्पताल है तैयार.

हरिद्वार:जनपद में डेंगू और स्क्रब टाइफस बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. जिला अस्पताल में अब तक पांच मरीजों में डेंगू और 14 मरीजों में स्क्रब टाइफस बुखार की पुष्टि हुई है. वहीं इस बार स्क्रब टाइफस बुखार से पीड़ित मरीज बढ़ने से अस्पताल के डॉक्टर भी हैरत में हैं.

हरिद्वार में डेंगू और स्क्रब टाइफस बुखार से निपटने को जिला अस्पताल है तैयार.

बता दें कि गर्मी और बरसात के मौसम में डेंगू के लिए जिला अस्पताल में अलग से आइसोलेटेड वार्ड की व्यवस्था की जाती है. इस बार स्क्रब टाइफस बुखार की नई बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ना चिंता का विषय बन गया है. हालांकि जिला अस्पताल में इस बीमारी का इलाज आसानी से किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:जनकवि गिरीश तिवारी 'गिर्दा' को किया गया याद, गीत गाकर दी श्रद्धांजलि

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. राजकुमार का कहना है कि अभी तक चार डेंगू और सात स्क्रब टाइफस बुखार से पीड़ित मरीज भर्ती हुए हैं. एक डेंगू और सात स्क्रब टाइफस के मरीजों का इलाज किया जा चुका है. वही डेंगू और स्क्रब टाइफस के इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयां और ब्लड यूनिट उपलब्ध है. डॉक्टर का कहना है कि डेंगू के लिए आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था दुरुस्त है और स्क्रब टाइफस से पीड़ित मरीजों के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था जिला अस्पताल में की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details