उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सोमवती अमावस्या पर लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे हरिद्वार, पुलिस प्रशासन ने तैयार किया रूट प्लान

सोमवती अमावस्या पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने की उम्मीद है. जिसको लेकर जाम की समस्या और भीड़ मैनेजमेंट को लेकर हरिद्वार पुलिस प्रशासन ने रूट प्लान तैयार किया है. सोमवती अमावस्या को देखते हुए शहर में भारी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा. साथ ही चप्पे-चप्पे पर भारी संख्या में पुलिसकर्मी की तैनाती रहेगी.

By

Published : May 28, 2022, 6:01 PM IST

Haridwar police prepared route plan
पुलिस प्रशासन ने तैयार किया रूट प्लान

हरिद्वार: करीब ढाई साल बाद सोमवती अमावस्या पर होने वाले महास्नान में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने की उम्मीद है. इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है. सोमवती अमावस्या को लेकर पूरे मेला क्षेत्र को पांच सुपर जोन में बांटा गया है. इस दौरान होने वाले भीड़ को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल को तैनात किया जाएगा.

हरिद्वार डीएम विनय शंकर पांडेय और एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने ऋषिकुल ऑडिटोरियम में ड्यूटी में लगी फोर्स को ब्रीफ किया. एसएसपी ने अधीनस्थों को लापरवाही नहीं बरतने की सख्त हिदायत दी. सोमवती अमवस्या स्नान पर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने को लेकर पुलिस कप्तान ने यातायात व्यवस्था पर अधिक फोकस किया है. उन्होंने पूरे मेला क्षेत्र को सुरक्षा के लिहाज से पांच सुपर जोन और 16 जोन में बांटा है.

इस बार बाहरी लोग जिन्हें गंगा स्नान के लिए नहीं जाना है, उन्हें शहर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. पूरे मेला क्षेत्र में 4 होगा और यह प्लान रविवार से लागू कर दिया जाएगा. पूरे मेला क्षेत्र में 700 से अधिक पुलिसकर्मियों के अलावा कई 3 कंपनी पीएसी को भी तैनात किया गया है. इस स्थान में हमें 50 लाख से अधिक यात्रियों के आने की संभावना है.

इस बार हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के साथ गुजरात से भी यात्रियों की आने की सूचना हमें मिल रही है. 29 मई दोपहर 2 बजे के बाद हम भारी वाहनों को मेला क्षेत्र में प्रवेश नहीं देंगे. इन्हें बॉर्डर पर ही रोका जाएगा जब भीड़ छट जाएगी, उसके बाद इन्हें प्रवेश दिया जाएगा.

यह रहेगा ट्रेफिक प्लान: 29 मई की दोपहर 2 बजे से अगले दिन स्नान पर्व संपन्न होने तक भारी वाहन का प्रवेश मेला क्षेत्र में पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. शहर के अंदर का भी यातायात प्लान जारी किया गया है. एसएसपी रावत ने स्थानीयों से सोमवती अमावस्या के दौरान बिना वजह आने जाने से बचने की अपील की है.

ये भी पढ़ें:चंपावत उपचुनाव: योगी ने CM धामी के समर्थन में किया रोड शो, बोले- मुख्यमंत्री को जिताएगी जनता

दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर व इमलीखेड़ा-भगवानपुर हरिद्वार की तरफ से आने वाले भारी वाहन (ट्रैक्टर ट्राली/बस) को ऋषिकुल हाईवे से डायवर्ट कर ऋषिकुल मैदान पार्किंग में पार्क किया जाएगा. छोटे चौपहिया वाहनों को अलकनंदा पार्किंग, रोडीवेलवाला दीनदयाल पार्किंग व पन्तद्वीप पार्किंग में पार्क किया जाएगा. पार्किंगों के फुल होने पर वाहनों को चमगादड़ टापू में पार्क किया जाएगा.

रोडीबेलवाला पतद्वीप पार्किंग के फुल होने पर दिल्ली की तरफ से आ रहे वाहन को नगला इमरती से रुड़की हाईवे से डायवर्ट कर लक्सर, जगजीतपुर, बूढीमाता तिराहा से बैरागी कैंप पार्किंग में भेजा जाएगा. सहारनपुर की तरफ से आ रहे वाहनों केा इमलीखेड़ा, धनौरी, बहादराबाद की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुकुल कांगड़ी फ्लाईओवर से सर्विस लेन से सिंहद्वार होते हुए देशरक्षक तिराहे, बूढीमाता तिराहे से डायवर्ट कर बैरागी कैंप पार्किंग में भेजा जाएगा.

दिल्ली से देहरादून जाने वाले वाहनों का शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में मंगलौर से वाहनों को डायवर्ट भगवानपुर, छुटमलपुर, बिहारीगढ़ होते हुए देहरादून की ओर भेजा जाएगा. नजीबाबाद बिजनौर की ओर से आने वाले वाहनों को डायवर्ट कर नीलधारा गौरीशंकर पार्किंग में पार्क कराया जाएगा. देहरादून व ऋषिकेश जाने वाले वाहन होली चौक व हनुमान मंदिर तिराहे से चीला होते हुए अपने-अपने गंतव्य को जाएंगे.

देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले स्नानार्थियों के वाहनों को दूधावारी चौक से डायवर्ट कर मोतीचूर पार्किंग में पार्क कराया जाएगा. मोतीचूर पार्किंग भरने की स्थिति में वाहन जयराम मोड़ से चमगादड़ टापू में पार्क होंगे. देहरादून से हरिद्वार होकर दिल्ली जाने वाले वाहनों का शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में देहरादून जनपद से समन्वय स्थापित कर वाहनों को बिहारीगढ़, छुटमलपुर, भगवानपुर होते हुए दिल्ली रवाना किया जाएगा.

शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में ऋषिकेश की ओर से दिल्ली जाने वाले वाहनों को ऋषिकेश कंट्रोल से समन्वय स्थापित कर वाहनों को नटराज चौक ऋषिकेश डायवर्ट कर देहरादून, बिहारीगढ, छुटमलपुर, भगवानपुर होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा.

ऑटो विक्रम के लिए यातायात प्लान: ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को जयराम मोड़ से डायवर्ट कर वापस भेजा जाएगा. ज्वालापुर की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को भगत सिंह चौक से बिल्केश्वर तिराहे से डायवर्ट कर वापस भेजा जाएगा. कनखल की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को सिंहद्वार से तुलसी चौक तक आने दिया जाएगा, वहीं से ही उनकी वापसी होगी. ज्वालापुर से शंकर आश्रम की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को देवपुरा चौक से वापस कर दिया जाएगा.

शांतिकुंज पास लगने वाले जाम से मिलेगी राहत: वहीं, हरिद्वार शांतिकुंज के पास घंटों जाम लगने की खबर के बाद जिला एवं पुलिस प्रशासन हरकत में आया. यहां की व्यवस्था सुधारने को लेकर नई व्यवस्था लागू किया गया. जिसके बाद अब यहां पर वाहन चालकों को इंतजार नहीं करना पड़ रहा है. जिस 1 किलोमीटर का रास्ता पार करने में वाहनों को 4 दिन पहले तक 2 से 3 घंटे तक का भी समय लग रहा था. अब उसी रास्ते से वाहन चंद मिनटों में आसानी से गुजर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details