उत्तराखंड

uttarakhand

Haridwar Police ने दो हाईटेक वाहन चोर किए गिरफ्तार, लॉक सिक्योरिटी को चुटकियों में करते थे अनलॉक

By

Published : Mar 4, 2023, 5:15 PM IST

हरिद्वार पुलिस ने वाहन चोरी के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने चोरी की तीन कारें बरामद की हैं. मामले में दोनों आरोपियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. दोनों को कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेजा जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वार: पिछले कुछ समय से दोपहिया और चार पहिया वाहन चोरी के मामलों ने हरिद्वार पुलिस की नींद उड़ाई हुई थी. कोतवाली हरिद्वार पुलिस ने चोरी की चार वारदातों को अंजाम देने वाले दिल्ली और यूपी के दो शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है. साथ ही आरोपियों की निशानदेही पर तीन चोरी की कारें बरामद कर ली हैं. एक कार पुलिस पहले ही बरामद कर चुकी है. पकड़े गए आरोपियों को पुलिस जेल भेजने की तैयारी कर रही है.

बता दें कि बीते 4 महीनों में हरिद्वार में चार पहिया वाहनों की चोरी के मामलों में काफी तेजी आई है. शातिर घरों के बाहर खड़ी कारों को लेकर फरार हो जा रहे थे. जिनकी तलाश में हरिद्वार पुलिस काफी समय से लगी हुई थी. 1 मार्च को वादी अनिल चौधरी पुत्र हरपाल सिंह, निवासी परिक्रमा मार्ग अलमासपुर थाना नई मंडी मुजफ्फरनगर साथियों के साथ घूमने हरिद्वार आए थे. यह खड़खड़ी स्थित मुखिया गली में रुके थे. जहां से अज्ञात ने कार चोरी कर ली थी. जिसकी रिपोर्ट खड़खड़ी चौकी पुलिस ने तत्काल दर्ज की थी.

प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर भावना कैंथोला के दिशा-निर्देश पर पुलिस टीम के प्रयासों के बाद 2 शातिर वाहन चोर रियाजुद्दीन पुत्र रईसुद्दीन, निवासी C 327 न्यू सीमापुरी सी ब्लॉक, थाना सीमापुरी नॉर्थ ईस्ट दिल्ली और महेंद्र सिंह पुत्र माखन सिंह, निवासी मकान संख्या 1716 मोहल्ला कावली गेट लाल बहादुर शास्त्री मवाना कलां थाना थाना मवाना मेरठ यूपी को धर दबोचा.

पूछताछ में आरोपियों ने चोरी किए वाहन और अन्य थाना क्षेत्रों से भी चोरी किए वाहनों की बरामदगी कराते हुए अपना जुर्म कबूल कर लिया. इसके अतिरिक्त दोनों चोरों ने कोतवाली ज्वालापुर क्षेत्र से स्विफ्ट डिजायर कार चोरी करना और पुलिस के पीछा करने पर संबंधित कार को बुलंदशहर में छोड़कर भागने की बात बताई. ये कार पहले ही ज्वालापुर पुलिस ने बरामद कर ली थी. कोतवाली नगर पुलिस ने शातिर चोरों से न केवल हरिद्वार की बल्कि, देहरादून और अन्य राज्यों से भी चोरी किए वाहनों की बरामदगी की. वहीं, पुरानी कई चोरियां खोली. इन चोरों के पकड़े जाने के बाद हरिद्वार पुलिस ने फिलहाल राहत की सांस ली है.

ऐसे करते थे सिक्योरिटी सिस्टम हैक:वाहन को चोरों से बचाने के लिए वाहन स्वामी अब उसमें सिक्योरिटी सिस्टम इंस्टॉल करवाते हैं, लेकिन इन शातिर चोरों ने सिक्योरिटी सिस्टम को ही हैक करने का जुगाड़ निकाल लिया. शातिर चोर लॉक सिक्योरिटी को डिकोड डिवाइस के माध्यम से पहले अनलॉक करते थे और फिर बड़े ही शातिराना अंदाज में कार को ले उड़ते थे. पुलिस की नजरों से बचने के लिए चुराई गई कार को यह पहले पार्किंग स्थल में गाड़ियों के बीच खड़ी कर देते थे और मौका लगने पर गाड़ी लेकर रफूचक्कर हो जाते थे.

जेल में हुई थी दोनों की दोस्ती:कोतवाली हरिद्वार पुलिस के हत्थे चढ़े दोनों शातिर दोस्तों की दोस्ती जेल की सलाखों के पीछे से शुरू हुई थी. दोनों चोरी के एक मामले में जेल में बंद थे. जहां दोनों की जोड़ी बन गई और जेल से निकलने के बाद इन दोनों ने मिलकर वाहन चोरी का धंधा शुरू किया, लेकिन कुछ समय बाद दोबारा पुलिस ने सलाखों के पीछे पहुंचा दिया.

क्या कहती हैं कोतवाली इंचार्ज: कोतवाली हरिद्वार प्रभारी भावना कैंथोला ने बताया 1 मार्च को खड़खड़ी क्षेत्र से हुई वाहन चोरी की सूचना मिली. जिसकी जांच के लिए बनाई गई टीम ने तत्काल वाहन पार्किंग के भीतर कारों के बीच खड़ी की गई चोरी की कार को बरामद कर लिया और पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर पूर्व में चुराई गई, दो अन्य कार को भी बरामद कर लिया. आरोपी हरिद्वार में कुछ दिन कार छुपा कर रखने के बाद एक साथ उन्हें दिल्ली ले जाने वाले थे. ताकि उन्हें वहां पर बेचा जा सके, लेकिन उससे पहले ही दोनों आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ गए. पकड़े गए दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां से उन्हें जेल भेजा जाएगा.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details