उत्तराखंड

uttarakhand

चमोली में एवलांच की घटना के बाद हरकी पैड़ी को कराया गया खाली

By

Published : Feb 7, 2021, 7:29 PM IST

Updated : Feb 7, 2021, 9:28 PM IST

मामले की गंभीरता को देखते हुए हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर ने भी रोशनाबाद स्थित जिला मुख्यालय पर आपात बैठक बुलाई है. इसके अलावा गंगा सभा भी हर की पैड़ी पर अनाउंसमेंट कर लोगों को सचेत कर रहे है.

Haridwar news
हरकी पैड़ी

हरिद्वार: चमोली जिले में एवलांच ऋषिगंगा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह से तबाह हो गया है, जबकि धौलीगंगा पर बने हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूट गया, जिससे गंगा और उसकी सहायक नदियों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. बाढ़ को खतरे को देखते हुए हरिद्वार में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. हरकी पैड़ी समेत अन्य सभी गंगा घाटों को खाली कराया जा रहा है. वहीं कुंभ मेले के निर्माण कार्यों को भी बंद कर दिया गया है. साथ ही मजदूरों और मशीनों को बाहर निकालकर गंगा किनारे बसे सभी लोगों से घर खाली कराए जा रहे हैं.

चमोली में एवलांच की घटना के बाद हरकी पैड़ी को कराया गया खाली.

पढ़ें-जोशीमठ आपदा LIVE: सीएम त्रिवेंद्र रावत तपोवन पहुंचे, सेना से ली जानकारी

मामले की गंभीरत को देखते हुए हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर ने भी रोशनाबाद स्थित जिला मुख्यालय पर आपात बैठक बुलाई है. इसके अलावा गंगा सभा भी हर की पैड़ी पर अनाउंसमेंट कर लोगों को सचेत कर रहे है. जिलाधिकारी सी. रविशंकर के अनुसार ग्लेशियर टूटने की सूचना मिलते ही गंगा किनारे बसे लोगों को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया जा रहा है. सभी थानों की पुलिस को भी अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. सभी बाढ़ चौकियों को भी अलर्ट कर दिया गया है और गंगा के जल स्तर पर नजर रखी जा रही है.

वहीं गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने बताया कि जैसे ही उन्हें एवलांच की सूचना मिली है उन्होंने अनाउंसमेंट कर हरकी पैड़ी पर लोगों को सचेत करना शुरू कर दिया है. लोगों को जल स्तर बढ़ने की चेतावनी दी जा रही है. साथ ही जल पुलिस भी हर की पैड़ी पर मौजूद है. फिलहाल जैसे सूचनाएं मिल रही हैं उससे लग रहा है. जल हरिद्वार तक आते-आते शांत हो जाएगा, लेकिन उसके बावजूद भी सभी तरह की तैयारियां हर की पैड़ी पर कर रखी है.

गंगा के जलस्तर पर नजर

गंगा के जलस्तर के खतरे को देखते हुए हरिद्वार सिटी मजिस्ट्रेट और यूपी सिंचाई विभाग के कई अधिकारी भीमगोड़ा बैराज पहुंचे. इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल ने कहा कि जैसे ही उन्हें एवलांच की सूचना मिली उन्होंने तहसीलदार समेत अपने सभी स्टाफ को अलर्ट कर दिया था. हरिद्वार जिलाधिकारी खुद स्थिति का जायजा ले रहे है. वहीं मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि मेला प्रशासन ने पौड़ी, टिहरी और चमोली के जिला प्रसासन से संपर्क बनाया हुआ है. कुंभ मेले के जितने भी कार्य जारी है वहा से सभी लोगों को हटा दिया गया है. यूपी सिचाई विभाग से भी लगातार जानकारी ली जा रही है.

रुड़की में पुलिस-प्रशासन अलर्ट

रुड़की प्रशासन भी अलर्ट है. गंगनहर के किनार बसे लोगों अलर्ट किया गया है. उन्हें सुरक्षित स्थानों गंगनहर कोतवाली प्रभारी मनोज मैनवाल ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर गंगनहर किनारे व्यवसाय करने वाले और रहने वाले लोगों को सचेत किया गया है. ताकि समय रहते किसी घटना से बचा जा सके.

Last Updated : Feb 7, 2021, 9:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details