उत्तराखंड

uttarakhand

आगामी 3 अप्रैल को हरिद्वार में निकेलगी भव्य शोभा यात्रा, जानिए क्या रहेगा खास

By

Published : Mar 23, 2021, 6:12 PM IST

हरिद्वार में आगामी 3 अप्रैल को श्री गुरु रविदास साधु संप्रदायिक सोसायटी और विश्व महापीठ संगठनों की ओर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. जिसके बाद शाही स्नान किया जाएगा.

haridwar news
भव्य शोभा यात्रा

हरिद्वारः धर्मनगरी हरिद्वार महाकुंभ के रंग में सराबोर है. आने वाले शाही स्नान वर्गों के लिए अखाड़ों, मठ-मंदिरों के साथ ही धार्मिक संगठनों ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. आगामी 3 अप्रैल को हरिद्वार में श्री गुरु रविदास साधु संप्रदायिक सोसायटी और श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ इन दोनों संगठनों की ओर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. इस शोभायात्रा के बाद हरकी पैड़ी पर शाही स्नान होगा. उधर, आज शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के शिविर का भूमि पूजन किया गया.

स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के शिविर का भूमि पूजन.

श्री गुरु रविदास साधु संप्रदायिक सोसायटी और श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ संगठनों से जुड़े लोगों ने प्रेस वार्ता कर कार्यक्रम की जानकारी दी. इस दौरान गुरु रविदास साधु संप्रदायिक सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संत निर्मल दास महाराज ने बताया कि इस शोभायात्रा में बड़ी संख्या में उनके अनुयायी भाग लेंगे. हरिद्वार के जटवाड़ा पुल से यात्रा की शुरुआत होगी और सभी लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःइस बार महाकुंभ में किन्नर अखाड़े की पेंटिंग्स कर रही लोगों को आकर्षित

वहीं, श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बीजेपी विधायक सुरेश राठौर ने बताया कि यात्रा में शामिल सभी लोग भगवा रंग के वस्त्र पहनेगें. क्योंकि, गुरु रविदास ने भी भगवा रंग की महिमा का वर्णन किया है. हरिद्वार के कई क्षेत्रों से होते हुए यात्रा हरकी पैड़ी पहुंचेगी. उन्होंने ये भी बताया कि साल 2010 के कुंभ में भी उनकी इस यात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे. इस बार भी हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे.

हरिद्वार में निकेलगी भव्य शोभा यात्रा.

शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के शिविर का हुआ भूमि पूजन
उत्तराखंड में जब से नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत आए हैं, उनके आदेश के बाद कुंभ मेला क्षेत्र में बैरागियों और शंकराचार्यों को भूमि आवंटन का कार्य जोरों पर है. कुछ दिन पूर्व शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के शिविर के भूमि पूजन और धर्मध्वजा स्थापित हुई थी. वहीं, आज एक और शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के शिविर का भूमि पूजन हुआ.

ये भी पढ़ेंःमहाकुंभ में जमीन आंवटन की मांग तेज, संन्यासियों और अखाड़ों ने भी रखी डिमांड

नीलधारा स्थित चंडीटापू में मंगलवार को पुरी पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज की छावनी में उनके प्रतिनिधि प्रफुल्ल चैतन्य ब्रह्मचारी और मेलाधिकारी दीपक रावत ने विधि-विधान से भूमि पूजन, कलश पूजन, धर्मध्वजा पूजन कर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ धर्म ध्वजा स्थापित की. इस मौके पर मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि आज नीलधारा टापू पर धर्म ध्वजा स्थापना, भूमि पूजन आदि शुभ कार्य संपन्न हुए हैं. आने वाले मेले के लिए हमारे सभी कार्य ऐसे ही संपन्न होंगे.

वहीं, प्रफुल चैतन्य पुरी ने कहा कि शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती आगामी 9 अप्रैल को शिविर में आएंगे. जिसके बाद शंकराचार्य के आशीर्वचन पूरे एक माह कुंभ में प्राप्त होगा. उन्होंने बताया कि महाकुंभ स्वस्थ और अखंड राष्ट्र की कामना के साथ 25, 26 और 27 अप्रैल को राष्ट्र सुरक्षा शिविर का आयोजन होगा. जिसमें देश-विदेश से विचारक भाग लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details