उत्तराखंड

uttarakhand

गढ़वाल आयुक्त ने कुंभ निर्माण कार्यों की ली समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश

By

Published : Dec 2, 2020, 7:55 AM IST

2021 में होने वाले महाकुंभ को लेकर हरिद्वार में निर्माण कार्य तेजी से चल रहे हैं. इसको लेकर गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में निर्माण कार्यों को समयानुसार, सही गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए गए.

कुंभ निर्माण
कुंभ निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक

हरिद्वार: 2021 महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. शासन-प्रशासन हर दिन कुंभ निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. इसी कड़ी में गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन ने मेला नियंत्रण भवन में कुंभ के स्थायी और अस्थायी कार्यों को लेकर बैठक की. उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के अनुसार कार्य पूरा करने, कार्यों में गुणवत्ता और पारदर्शिता पर बल देने को कहा. उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि कुंभ कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

गढ़वाल आयुक्त ने ली बैठक

गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन ने बताया कि कोविड-19 के तहत हमने कुंभ में अस्थायी 1,000 बेड के कोविड सेंटर हाॅस्पिटल बनाने की तैयारी कर रखी है. जिसके लिए हमारी पतंजलि से वार्ता भी चल रही है. जो कि जल्द ही बन कर तैयार हो जाएगा. हमारे द्वारा कुंभ मेले के दौरान कोविड नियंत्रण के सभी मानकों को पूर्ण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:हरिद्वार कुंभ को यादगार बनाएंगी लोक कथाएं, दीवारों पर उकेरी गई 'संस्कृति'

गढ़वाल आयुक्त ने बताया कि कुंभ मेला के लिए स्थायी प्रकृति के कार्य गतिमान हैं. 80 प्रतिशत स्थायी प्रकृति के कार्य 15 दिसंबर तक पूर्ण हो जाएंगे. शेष 20 प्रतिशत कार्य 31 दिसंबर 2020 तक पूर्ण हो जाएंगे. मायापुर में पुलिस का एक स्ट्रक्चर बनाया जाना है. यह फिलहाल फरवरी तक पूरा होगा. इसके अलावा अस्थायी प्रकृति के कार्यों पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है. सड़क, पुल, बेरिकेड इत्यादि कार्यों के संबंध में संबंधित विभागों ने टेंडर का काम कर लिया है.

उन्होंने कहा कि अधिकांश कार्यों के टेंडर शासन में स्वीकृति के लिए जा चुके हैं. शासन से जल्द ही अनुमोदन का अनुमान है. शासन से अनुमोदन उपरांत अस्थायी कार्य एक से डेढ़ महीने में पूर्ण कर लिए जाएंगे. कोरोना संक्रमण के कारण कुंभ के काफी कार्य प्रभावित हुए हैं, फिर भी विभागों ने अच्छा कार्य किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details