उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

भारी मात्रा में सिल्ट आने पर गंगनहर को किया बंद

पहाड़ों पर लगातार बारिश होने के कारण गंग नहर में भारी मात्रा में सिल्ट आ जाने से यूपी सिंचाई विभाग ने हरिद्वार से कानपुर तक जाने वाली गंग नहर को बंद कर दिया है. नहर के बंद होने से कानपुर तक की गंग नहर सूख गई है.

By

Published : Jul 30, 2020, 6:58 PM IST

haridwar news
गंग नहर में सिल्ट आने से नहर को किया गया बंद.

हरिद्वार:इन दिनों पहाड़ों पर हो रही मूसलाधार बरसात के बाद गंग नहर में भारी मात्रा में सिल्ट आ गई है. जिसके चलते यूपी सिंचाई विभाग ने हरिद्वार से कानपुर तक जाने वाली गंग नहर को बंद कर दिया है. इस नहर के बंद होने से कानपुर तक की गंग नहर सूख गई है. वहीं, सिंचाई विभाग के अधिकारी अब गंग नहर में सिल्ट हटाने की बात कर रहे हैं.

गंगनहर को किया बंद .

बता दें कि उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के एसडीओ विक्रांत सैनी का कहना है कि पहाड़ों पर लगातार बारिश होने के कारण गंग नहर में भारी मात्रा में सिल्ट आ जाने से गंग नहर को बंद किया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि सिल्ट को हटाने का कार्य किया जा रहा है. सिल्ट की मात्रा कम होने के बाद गंग नहर को खोल दिया जाए.

ये भी पढ़ें:हल्द्वानी: बारिश से खराब हो रही सब्जियां, दामों में जबरदस्त उछाल

उन्होंने कहा कि जब सिल्ट की मात्रा 7 हजार 500 से कम हो जाएगी, तभी गंग नहर को दोबारा खोला जा सकता है. वहीं, गंग नहर बंद होने से जहां सिचाई विभाग के लिए गंग नहर से सिल्ट हटाना किसी चुनौती से कम नहीं है, तो वहीं यूपी के कई इलाकों में पानी का संकट मंडराने लगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details