उत्तराखंड

uttarakhand

यूरिया नहीं मिलने से किसानों ने किया हंगामा, तहसील प्रशासन ने संभाला मामला

By

Published : Jun 3, 2019, 6:15 PM IST

लक्सर गन्ना सहकारी समिति के उदासीन रवैए से किसानों में भारी नाराजगी. यूरिया न मिलने के कारण किसानों ने जताया विरोध. तहसील प्रशासन ने किसी तरह किसानों को मनाया और खाद बंटवाने का कार्य शुरू किया.

गन्ना सहकारी समिति

लक्सरःक्षेत्र की गन्ना सहकारी समिति में सोमवार को किसानों ने जमकर हंगामा किया. जानकारी के अनुसार सैकड़ों की संख्या में किसान जब गन्ना सोसायटी के उर्वरक डिपार्टमेंट में खाद लेने पहुंचे, लेकिन वहां ताला लटका पाया. जिससे किसान नाराज हो गए और उन्होंने जमकर हंगामा किया.

यूरिया समय पर न मिलने से गन्ना सहकारी समिति के खिलाफ किसानों ने प्रदर्शन किया.

लक्सर सहकारी समिति के खाद गोदाम पर किसानों ने पहले तो कई बार गोदाम इंचार्ज से फोन पर बात की जिस पर गोदाम इंचार्ज बार-बार उन्हें 10 मिनट में 15 मिनट में आने की बात करता रहा, लेकिन जब इंतजार की हद हो गई तो किसानों के सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने हंगामा करना शुरू कर दिया. हंगामे की सूचना पाकर खाद गोदाम इंचार्ज मौके पर पहुंचे और उसने किसानों को समझाने की कोशिश की. लेकिन किसानों ने उसकी एक नहीं सुनी और हंगामा करते रहे.

वहीं मामले की सूचना लक्सर एसडीएम सोहन सिंह सैनी को दी गई. एसडीएम खुद तो मौके पर नहीं आए लेकिन उन्होंने एक लेखपाल और कानूनगो को मौके पर भेज दिया. तहसील प्रशासन ने किसी तरह किसानों को मनाया और खाद बंटवाने का कार्य शुरू किया.
यह भी पढ़ेंः राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने रहेंगे अजीत डोभाल, मिला कैबिनेट मंत्री का दर्जा

किसानों का कहना था कि गोदाम इंचार्ज रात 10:00 बजे तक उर्वरक की ब्लैक मार्केटिंग करते हैं. जिससे क्षेत्र में यूरिया उर्वरक की काफी कमी है और किसान परेशान हो रहे हैं.

इस समय किसानों को अपनी फसलें तैयार करने के लिए उर्वरक व कीटनाशकों की विशेष जरूरत होती है. किसानों को उर्वरक समय से न मिल पाना किसानों के लिए सिरदर्द बन रहा है. ऐसे में गन्ने की फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के आसार नजर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details