उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Sep 6, 2019, 3:18 PM IST

ETV Bharat / state

धर्मनगरी में गणपति के भक्ति में रंगे विदेशी श्रद्धालु, अध्यात्म को कर रहे हैं आत्मसात

धर्मनगरी हरिद्वार पहुंचे कई देशों के पर्यटक गणपति की पूजा अर्चना कर रहे हैं और यह एक अनोखा नजारा है कि विदेशी भी अब भारतीय संस्कृति के रंग में रंग गए हैं. पायलट बाबा के सहयोगी प्रदीपानंद गिरि का कहना है कि कई देशों के विदेशी सैलानी यहां आए हुए हैं और भारतीय संस्कृति को यहां पर आकर सभी विदेशी सैलानी आत्मसात करते हैं.

धर्मनगरी में गणपति के भक्ति में रंगे विदेशी सैलानी.

हरिद्वार:पूरे देश भर में इस वक्त गणपति महोत्सव की धूम है. हर कोई गणपति की भक्ति में लगा हुआ है. ऐसे में देसी ही नहीं बड़ी संख्या में विदेशी भी गणपति की आराधना कर रहे हैं. हरिद्वार में पायलट बाबा के आश्रम में गणपति आराधना की अलग ही नजारा देखने को मिला. यहां पर कई देशों से आए विदेशी पर्यटको द्वारा गणपति की स्थापना की गई है और रोजाना पूरी श्रद्धा के साथ पूजा-अर्चना करते हैं. इस दौरान वे भक्ति के रंग में रंगे दिखाई दे रहे हैं. इन विदेशी पर्यटकों को देखकर गणपति पूजा में पहुंच रहे श्रद्धालु भी इनकी भक्ति को देखकर मंत्रमुग्ध हो रहे हैं

धर्मनगरी में गणपति के भक्ति में रंगे विदेशी सैलानी.
गौर हो कि धर्मनगरी हरिद्वार पहुंचे कई देशों के पर्यटक गणपति की पूजा अर्चना कर रहे हैं और यह एक अनोखा नजारा है कि विदेशी भी अब भारतीय संस्कृति के रंग में रंग गए हैं. पायलट बाबा के सहयोगी प्रदीपानंद गिरि का कहना है कि कई देशों के विदेशी सैलानी यहां आए हुए हैं और भारतीय संस्कृति को यहां पर आकर सभी विदेशी सैलानी आत्मसात करते हैं. वहीं, विदेशी सैलानी भारत की संस्कृति और सभ्यता का आचरण कर रहे हैं. गणपति की स्थापना गणेश चतुर्थी से हुई और यहां पर देश के लोगों के साथ-साथ भारी संख्या में विदेशी पूजा में भाग ले रहे हैं. सुबह शाम गणपति की भव्य आरती होती है जिसमें सभी विदेशी पर्यटक मौजूद रहते हैं.
वहीं, भारतीय संस्कृति को लेकर विदेशियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. भारत की संस्कृति को जानने के लिए कई देशों से के पर्यटक हरिद्वार आए हुए हैं. 10 दिन तक विदेशी पर्यटक गणपति की आराधना के बाद 12 तारीख को शोभा यात्रा के माध्यम से गणपति का गंगा में विसर्जन भी करेंगे. इन विदेशियों का कहना है कि भारतीय संस्कृति अद्भुत है और उन्हें यहां बहुत अच्छा लग रहा है. वे भारत में माता-पिता के साथ ही बेटी की पूजा से अभिभूत हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी परंपरा किसी देश में देखने को नहीं मिलती है. विदेशी भक्तों का कहना है कि उन्हें गणपति की पूजा करके काफी अच्छा लग रहा है और वे अपने पूरे परिवार के साथ गणपति की आराधना कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details