उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार: खाद्य सुरक्षा विभाग चला रहा अभियान, मिलावटखोरों की खैर नहीं

हरिद्वार नगर में होली के त्योहर के दौरान खाद्य पदार्थ विभाग नजर बनाए हुए है. वहीं, खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिलावटखोरी रोकने लिए अभियान चला रखा है.

By

Published : Mar 8, 2020, 4:52 PM IST

etv bharat
खाद्य सुरक्षा अधिकारी

हरिद्वार: धर्मनगरी हरिद्वार में होली त्योहर को लेकर प्रशासन सर्तकता बरत रहा है. त्योहार के दौरान मिठाइयों में केमिकल युक्त खाद्य पदार्थ मिलाकर सेहत से खिलवाड़ करना मिलावटखोरों के लिए आम बता हो गई है. होली या दिवाली पर्व पर मिलावटखोर खासे सक्रिय होते नजर आते हैं. जिससे खाद्य पदार्थों के प्रति विभाग को ज्यादा संवेदनशील होना पड़ता है, लेकिन ऐसा कुछ खास नजर नहीं आता है. हालांकि, विभाग का समय-समय पर सैंपलिंग अभियान चलाता रहता है.

मिलावटखोरों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई.

बता दें कि धर्मनगरी हरिद्वार में पूरे विश्व से पूरे साल श्रद्धालु आते हैं. होली के पर्व पर लोगों का खासा उत्साह देखने को मिलता है. इस दौरान लोग जमकर मिठाइयों की खरीदारी करते है. ऐसे में मिलावटखोर मौके का फायदा उठाकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने से बाज नहीं आते.

ये भी पढ़ें :होली पर बाजारों में बढ़ी रौनक, बैठकी-खड़ी होली का भी दिखा अनोखा संगम

खाद्य सुरक्षा विभाग का कहना है वो पूरी तरह से मुस्तैद है. ऐसे मिलावटखोरों पर विभाग द्वारा नजर रखी जा रही है. अन्य राज्यों से आने वाले खाद्य पदार्थों की भी जांच की जाएगी. खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस पाल का कहना है हरिद्वार में विभाग के पास मानव संसाधन की कमी है फिर भी क्षेत्र में मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details