उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

किसानों ने किया गन्ना समिति का घेराव, व्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी

रुड़की में गन्ना पर्ची समय से न मिलने से नाराज किसानों ने इकबालपुर गन्ना समिति का घेराव करते हुए समिति के सचिव को अपने साथ धरने पर बैठा दिया.

By

Published : Dec 24, 2020, 9:10 PM IST

Farmers
Farmers

रुड़की: गन्ना पर्ची समय से न मिलने से नाराज किसानों ने इकबालपुर गन्ना समिति का घेराव करते हुए समिति के सचिव को अपने साथ धरने पर बैठा लिया. दरअसल इन दिनों गन्ना कटाई का काम चल रहा है. जिसके बाद किसान गेंहू बुआई की तैयारी शुरू करेगा. लेकिन मिल की लापरवाही के कारण गन्ना मिलों तक नही पहुंच पा रहा है. जिसके चलते किसानों का गन्ना खेतों में खराब होने की कगार पर पहुंच चुका है.

किसानों ने किया गन्ना समिति का घेराव.

किसानों का आरोप है कि गन्ना समिति द्वारा उन्हें समय से पर्ची नहीं दी जा रही है. जिसके चलते किसान गन्ना मिल तक नहीं पहुंचा पा रहा है. साथ ही पुराना गन्ने का भुगतान भी अभी तक नहीं हो पाया है. जिस कारण किसान खेतों की बुआई तक नहीं कर पा रहे हैं.

बता दें कि, रुड़की रेलवे स्टेशन मार्ग स्थित इकबालपुर गन्ना समिति में भाकियू के किसान पहुंचे और मील प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए समिति के सचिव को अपने साथ धरने पर बैठा लिया. गुस्साए किसानों ने मील प्रबंधन को सबक सिखाने की बात भी कही. भाकियू के प्रदेश अध्यक्ष पदम सिंह रोड ने कहा कि समिति द्वारा किसानों को गन्ने की पर्ची समय से नहीं दी जा रही है. जिस कारण किसानों का गन्ना खेतो में ही बर्बाद हो रहा है.

साथ ही गन्ना कटाई न होने के कारण गेंहू की बुआई भी नहीं हो पा रही है. उन्होंने कहा मिल प्रबंधन बाहर का गन्ना खरीद रहा हैं, जिसके चलते स्थानीय किसानों का गन्ना खराब हो रहा है. कई बार मिल प्रबंधन से इस समस्या के बारे में अवगत भी कराया जा चुका है. लेकिन उनके कानों पर जूं तक नही रेंग रही है. इसी बात से नाराज किसानों ने समिति का घेराव किया. उन्होंने कहा अगर समिति ने अपनी कार्यशैली को नहीं सुधारा तो समिति में तालाबंदी कर काम बंद कराया जाएगा.

पढ़ेंमासूम से रेप और हत्या मामले में गढ़वाल DIG को बनाया गया जांच अधिकारी, परिजनों से मिलने पहुंचीं

उन्होंने कहा शुगर मिल द्वारा अभी तक किसानों का पुराना गन्ना भुगतान नहीं किया है. जिसके कारण किसान गेंहू की फसल की बुआई भी नहीं कर पा रहे है. उन्होंने बताया इकबालपुर मिल पर पिछले चार साल का ढाई सौ करोड़ का बकाया है जो अभी तक नहीं हो पाया है. वहीं किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर समस्या का समाधान नहीं हुआ तो हजारों की संख्या में किसान आगामी 4 जनवरी को सीएम आवास का घेराव करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details