उत्तराखंड

uttarakhand

महाकुंभ में परशुराम धर्मध्वजा की हुई स्थापना, अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कही ये बात

By

Published : Apr 6, 2021, 1:09 PM IST

Updated : Apr 6, 2021, 7:05 PM IST

हरिद्वार के भीमगोड़ा क्षेत्र स्थित परशुराम पार्क में भगवान परशुराम की धर्मध्वजा स्थापना हो गई है. अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि धर्मध्वजा की स्थापना से उन्हें परम आनंद की अनुभूति हो रही है.

Haridwar news
परशुराम धर्मध्वजा

हरिद्वारःधर्मनगरी में महाकुंभ पर्व की छठा अलग ही दिखाई दे रही है. अखाड़ों के साथ ही सभी मठ मंदिरों और धार्मिक सामाजिक संगठनों की ओर से महाकुंभ की तैयारी की जा रही है. सामाजिक संगठन श्री अखंड परशुराम अखाड़ा से जुड़े लोगों ने हरिद्वार के भीमगोड़ा क्षेत्र स्थित परशुराम पार्क में भगवान परशुराम की धर्मध्वजा की स्थापना की. कार्यक्रम में जगद्गुरु शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती महाराज के शिष्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज समेत कई साधु-संत और स्थानीय लोग शामिल रहे.

महाकुंभ में परशुराम धर्मध्वजा की हुई स्थापना.

अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि हरिद्वार के लोग बहुत आस्थावान हैं. साधु-संतों का आदर सत्कार करते हैं. श्री अखंड परशुराम अखाड़ा से जुड़े लोगों ने भगवान परशुराम की धर्मध्वजा स्थापना के अवसर उन्हें बुलाया गया है और धर्मध्वजा की स्थापना से उन्हें परम आनंद की अनुभूति हो रही है.

ये भी पढ़ेंःमहाकुंभ के गुब्बारे में हुआ ब्लास्ट, तीन छात्र गंभीर रूप से घायल

वहीं, श्री अखंड परशुराम अखाड़ा के अध्यक्ष पंडित अधीर कौशिक ने कहा कि भगवान परशुराम के प्रति लोगों की आस्था को देखते हुए इस बार हरिद्वार महाकुंभ पर्व में उनके संगठन की ओर से उनकी धर्मध्वजा की स्थापना की गई है. 8 अप्रैल को जगद्गुरु शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती महाराज की मंगल प्रवेश यात्रा में भी वो शामिल होंगे.

इस यात्रा में सनातन धर्म संस्कृति के साथ ही भारतीय सेना और शहीदों की झांकियां मुख्य आकर्षण का केंद्र बनेंगी. यात्रा का मुख्य उद्देश्य यही है कि सनातन धर्म की युवा पीढ़ी अपने धर्म संस्कृति को जान सके.

Last Updated : Apr 6, 2021, 7:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details