उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में एयर सफारी की शुरुआत! हरिद्वार में सफल रहा ट्रायल, एडवेंचर टूरिज्म को लगेंगे पंख

DM Dhiraj Singh Garbyal हरिद्वार में आज जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जायरोकॉप्टर के परीक्षण उड़ान का शुभारंभ किया. इस जौरान उन्होंने कहा जायरोकॉप्टर का उपयोग पर्यटन को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगा.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 16, 2023, 7:49 PM IST

Updated : Dec 17, 2023, 5:39 PM IST

Etv Bharat
हरिद्वार में जायरोकॉप्टर ने भरी उड़ान,

हरिद्वार में जायरोकॉप्टर ने भरी उड़ान

हरिद्वार: जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बैरागी कैंप के ग्राउंड में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दृष्टि से जायरोकॉप्टर के परीक्षण उड़ान का शुभारंभ किया. उन्होंने खुद साहसिक जायरोकॉप्टर में उड़ान भरी. इसी बीच जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जायरोकॉप्टर एक प्रकार का छोटा हैलीकॉप्टर है, जिसका उपयोग उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगा.

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि जल्द ही उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद जायरोकॉप्टर द्वारा हिमालयन सफारी आयोजित कराने जा रही है. भारत में पहली बार इस जायरोकॉप्टर की सफलतम पहली उड़ान परीक्षण के तौर पर हरिद्वार में की जा रही है. उन्होंने बताया कि ब्रेकफॉस्ट टूरिज्म के तहत उतारी गई इस योजना में पर्यटक एक स्थल से जायरोकॉप्टर में उड़ान भर हिमालयी चोटियों और नदियों की प्राकृतिक छटा का आनंद लेते हुए दूसरे गतंव्य पर पहुंचेंगे और उस गतंव्य पर कुछ समय व्यतीत कर जायरोकॉप्टर द्वारा वापस अपने स्थान पर लौटेंगे.

जायरोकॉप्टर के परीक्षण उड़ान का DM धीराज सिंह गर्ब्याल ने किया शुभारंभ

ये भी पढ़ें:‘टिहरी अंतरराष्ट्रीय एक्रो फेस्टिवल‘ में विधायक विक्रम सिंह नेगी ने दिखाए करतब, देंखे वीडियो

कर्नल पुंडीर ने बताया कि यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड में प्रयोग किये जाने वाले जायरोकॉप्टर जर्मनी से आयात किये गये हैं, जिन्हें प्रारंभ में जर्मनी के प्रशिक्षित पॉयलटों द्वारा ही उड़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न गतंव्यों में नागरिक उड्डयन विभाग और जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर जायरोकॉप्टर हेतु हवाई पट्टियों के निर्माण की योजना भी गतिमान है.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में करवाया जाएगा फ्री पैराग्लाइडिंग एडवांस SIV कोर्स, सुरक्षित होगा एडवेंचर टूरिज्म

Last Updated : Dec 17, 2023, 5:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details