उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार में देव दीपावली पर आपस में भिड़े गंगा सभा के दो गुट, आतिशबाजी पर हुई नोकझोंक

देव दिवाली पर हरिद्वार हर की पैड़ी में आतिशबाजी को लेकर गंगा सभा के दो गुटों के बीच बहस (Debate between two factions of Ganga Sabha) हो गई. गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा के समर्थक और गंगा सभा महामंत्री तन्मय वशिष्ठ के समर्थकों के बीच शुरू हुई बहस धीरे धीरे प्रतिनिधियों तक पहुंच गई.

By

Published : Nov 8, 2022, 11:58 AM IST

Updated : Nov 8, 2022, 3:51 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वारःधर्मनगरी हरिद्वार के विश्व प्रसिद्ध हर की पैड़ी पर देव दिवाली (Dev Diwali on Har Ki Paidi) बड़ी धूमधाम से श्री गंगा सभा द्वारा मनाई गई. लेकिन इस दौरान आतिशबाजी को लेकर गंगा सभा अध्यक्ष प्रदीप झा (Ganga Sabha President Pradeep Jha) के समर्थक और गंगा सभा महामंत्री तन्मय वशिष्ठ (Ganga Sabha General Secretary Tanmay Vashisht) के समर्थकों के बीच आपस में बहस हो गई.

दरअसल, गंगा सभा के अध्यक्ष अपने समर्थकों के साथ हर की पैड़ी पर आतिशबाजी कर रहे थे, जिसका विरोध महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने किया. उनका कहना था कि हर की पैड़ी पर इस तरह से आतिशबाजी करने से कहीं ना कहीं किसी की जान पर भी बन सकती है. इस दौरान हर की पैड़ी पर देव दिवाली मनाते समय काफी गरमा गर्मी का माहौल बन गया. बहस इतनी बढ़ गई कि अध्यक्ष और महामंत्री में नोकझोंक तक हो गई.

हरिद्वार में देव दीपावली पर आपस में भिड़े गंगा सभा के दो गुट.

सूत्रों की मानें तो यह देव दिवाली का त्यौहार एक तरह से गंगा सभा के चुनाव से पहले अपना वर्चस्व दिखाने का त्यौहार भी गंगा सभा में माना जा रहा था. यही कारण था कि देव दिवाली के दौरान कई गुटबाजी गंगा सभा में देखने को मिली. सभी अपने अपने समर्थकों के साथ अलग-अलग देव दिवाली मनाते हुए दिखे. जानकारी के मुताबिक, मार्च में गंगा सभा के चुनाव को लेकर अभी से ही गंगा सभा में सभाएं शुरू हो गई हैं.
ये भी पढ़ेंः साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, हरिद्वार बदरीनाथ में बंद हुए मठ मंदिरों के कपाट

भीड़ के बीच निकला अजगरःहरिद्वार हर की पैड़ी और आसपास के गंगा घाटों पर सोमवार शाम देव दीपावली का आयोजन किया. इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु गंगा घाटों पर दीप जलाने पहुंचे. इसी दौरान सुभाष घाट पर निकलने वाले नाले से अचानक एक 10 फुट लंबा अजगर भीड़ के बीच निकल आया. इसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई. स्थानीय लोगों द्वारा बमुश्किल अजगर को पकड़कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ा गया. जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली.

Last Updated : Nov 8, 2022, 3:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details