उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार: गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

गंगा दशहरा पर्व पर श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई, साथ ही पूजा- अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की. हालांकि कोरोना महामारी के चलते इस बार लोग हरकी पैड़ी के ब्रह्मकुंड क्षेत्र में नहीं पहुंचे.

By

Published : Jun 1, 2020, 1:02 PM IST

Updated : Jun 1, 2020, 2:10 PM IST

haridwar
गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

हरिद्वार:कोरोना महामारी के चलते हरिद्वार में गंगा दशहरा पर हरकी पैड़ी के ब्रह्मकुंड क्षेत्र में तो श्रद्धालु नहीं पहुंच पाए, लेकिन आसपास के घाटों पर भक्त आस्था की डुबकी लगाते दिखे. हर साल गंगा दशहरा पर्व पर लाखों श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए आते थे, लेकिन इस बार हरकी पैड़ी श्रद्धालु विहीन रही. वही, स्थानीय लोग हरकी पैड़ी पहुंचे और आसपास के गंगा घाटों पर गंगा स्नान किया. वही, कोरोना संकट के चलते हर की पैड़ी के ब्रह्मकुंड क्षेत्र को सील किया गया है.

हरिद्वार में गंगा दशहरा

मान्यता है कि आज ही के दिन मां गंगा स्वर्गलोक से पृथ्वी पर अवतरित हुई थी, तभी से इस दिन को गंगा दशहरा के नाम मनाया जाता है. इस दिन दान पुण्य का काफी महत्व माना जाता है. गंगा सभा के पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना संकट के चलते इस बार गंगा दशहरा पर हरकी पैड़ी पर केवल गंगा सभा के पदाधिकारी ही मां गंगा की पूजा-अर्चना करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि वे मां गंगा से प्रार्थना करेंगे कि जल्द कोरोना महामारी से देश को मुक्ति मिले.

ये भी पढ़े:हरिद्वारः आपसी विवाद में दो पक्षों में जमकर चले लाठी-डंडे, एक घायल

वहीं, आसपास से गंगा स्नान करने पहुंचे श्रद्धालुओं का कहना है कि वे हर साल गंगा स्नान करने हरिद्वार आते थे. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण हरकी पैड़ी पर स्नान करना प्रतिबंधित है. इसलिए उन्होंने हरकी पैड़ी के समीप घाट पर स्नान किया है. उन्होंने मां गंगा से कामना की है कि जल्द ही कोरोना महामारी समाप्त हो जाए और पहले की तरह वे हरकी पौड़ी पर स्नान कर सके.

Last Updated : Jun 1, 2020, 2:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details