उत्तराखंड

uttarakhand

सावन का तीसरा सोमवार! दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भीड़, धर्मनगरी में बम बम भोले की गूंज

By

Published : Aug 1, 2022, 11:31 AM IST

सावन के तीसरे सोमवार के मौके पर हरिद्वार के कनखल स्थित दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है. लोग सुबह से शिवलिंग का जलाभिषेक कर रहे हैं.

Haridwar
हरिद्वार

हरिद्वार: सावन का आज तीसरा सोमवार है. भगवान शिव के मंदिरों में सुबह से भोलेनाथ के भक्तों भी भारी भीड़ लगी हुई है. वैसे तो सावन का हर दिन पावन माना जाता है लेकिन इस पूरे माह पड़ने वाले हर सोमवार का विशेष महत्व होता है. सोमवार को शिव की भक्ति का सबसे अच्छा दिन भी माना जाता है. दक्ष प्रजापति मंदिर में सुबह से ही भक्तों भी भारी भीड़ लगी है.

ऐसा माना जाता है कि हरिद्वार के कनखल में भगवान शिव विराजते हैं. शिव सावन के पूरे महीने अपनी ससुराल कनखल में ही निवास करते हैं. यहीं से सृष्टि का संचालन और लोगों का कल्याण भी करते हैं. यही वजह है कि शिव की ससुराल कनखल के दक्षेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी हुई है. इस दिन शिव की भक्ति और उनका जलाभिषेक करने पर शिव की अपार कृपा मिलती है.
पढ़ें- Nag Panchami 2022: इस बार बन रहा शिव और सर्वार्थ सिद्धि योग, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि

दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भीड़.

दक्ष प्रजापति मंदिर के स्वामी विशेश्वर पुरी का कहना है कि सावन का महीना भगवान शिव का अति प्रिय महीना होता है. कनखल दक्ष प्रजापति महादेव की ससुराल है और दुनिया में सबसे पहला भगवान शिव का मंदिर है. भगवान शिव ने राजा दक्ष को वचन दिया था कि सावन के एक महीने वह यहीं पर वास करेंगे. इसलिए सावन भर दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details