उत्तराखंड

uttarakhand

हरकी पैड़ी पर चार देव डोलियों को कराया गंगा स्नान, अलौकिक था नजारा

By

Published : Apr 25, 2021, 11:14 AM IST

Updated : Apr 25, 2021, 12:59 PM IST

हरिद्वार के हरकी पैड़ी पर चार देव डोलियों ने गंगा स्नान किया. जिसमें धारी देवी, सुरकंडा माता, भद्रकाली और घंडियाल देवता शामिल रहे.

haridwar news
देव डोली गंगा स्नान

हरिद्वारः उत्तराखंड के चार देव स्थानों से गंगा स्नान के लिए चार देव डोलियां हरिद्वार पहुंची. चारों देव डोलियों को हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान कराया गया. कुंभ मेला प्रतीकात्मक होने और कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण सिर्फ चार देव डोलियां ही स्नान के लिए हरिद्वार पहुंची हैं, लेकिन उसके बावजूद भी हरकी पैड़ी का नजारा अलग ही देखने को मिला. जब देव डोलियों का जागर किया गया तो वहां मौजूद लोग भक्ति में रम गए.

देव डोलियों का गंगा स्नान.

उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बाद सिर्फ चार देव डोलियां ही हरिद्वार गंगा स्नान करने पहुंचीं. जिसमें धारी देवी, सुरकंडा माता, भद्रकाली और घंडियाल देवता ने ही मां गंगा में स्नान किया. देवभूमि संस्कृति विरासत शोभायात्रा समिति की ओर से देव डोलियों को गंगा स्नान के लिए लाया गया. समिति के अध्यक्ष मोहन सिंह रावत का कहना है कि सनातन परंपरा विश्व में सर्वोपरि है. उत्तराखंड की देव संस्कृति हमारी देव डोलियां हैं. देव डोलियों को साल 2010 के कुंभ और 2016 के अर्ध कुंभ में गंगा स्नान कराया गया था. अब 2021 के महाकुंभ में भी देव डोलियों को गंगा स्नान कराया गया, लेकिन कोरोना महामारी के कारण प्रतीकात्मक रूप से देव डोलियों को गंगा स्नान कराया गया.

ये भी पढ़ेंःशिव का यह मंदिर करता है प्रेमी जोड़ों की रक्षा, हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

प्रदेश में 12 महीने चले तीर्थाटन, संस्कृति को मिले बढ़ावाः मोहन सिंह रावत

समिति के अध्यक्ष मोहन सिंह रावत देव डोलियों के माध्यम से एक संदेश देने का काम किया गया कि हमारे मठ मंदिर सुरक्षित रहे और 12 महीने का तीर्थाटन चले. इसे उत्तराखंड के लोगों की आजीविका भी बढ़ेगी और अपनी संस्कृति के बारे में लोग जान भी सकेंगे. आज देव डोलियों का गंगा स्नान का कार्यक्रम उत्तराखंड सरकार के सहयोग से संपन्न हुआ है.

कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत का कहना है कि उत्तराखंड की संस्कृति में इस तरह के आयोजन काफी सार्थक होते हैं. साल 2010 के महाकुंभ में और 2016 के अर्धकुंभ में देव डोलियों को गंगा स्नान कराया गया था. इस बार के कुंभ में देव डोलियों का गंगा स्नान भव्य किया जाना था, लेकिन कोरोना के प्रकोप को देखते हुए देव डोलियों के गंगा स्नान को सीमित किया गया.

ये भी पढ़ेंःमहासू देवता मंदिर में शिव का जलाभिषेक कर गायब हो जाती है जलधारा, रहस्यों को समेटे है ये धाम

अनुकूल स्थिति हुई तो किया जाएगा भव्य आयोजनः मेलाधिकारी दीपक रावत

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड से चार देव डोलियां हरिद्वार गंगा स्नान करने पहुंची. देव डोलियों के गंगा स्नान की रूपरेखा 2 महीने से बनाई जा रही थी. पूरे उत्तराखंड से देव डोलियों को हरिद्वार गंगा स्नान करने आया था, लेकिन परिस्थितियों को देखते हुए इसे सूक्ष्म रूप से किया गया. इसके बावजूद भी कार्यक्रम काफी अद्भुत रहा. भविष्य में जब स्थिति अनुकूल होगी तो देव डोलियों का एक अच्छा आयोजन कराया जाएगा.

Last Updated : Apr 25, 2021, 12:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details