उत्तराखंड

uttarakhand

सीएम त्रिवेंद्र ने 70 साल बाद चारधाम छड़ी यात्रा को किया रवाना

By

Published : Oct 12, 2019, 6:31 PM IST

हरिद्वार में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने माया देवी के मंदिर से पौराणिक यात्रा को रवाना किया. ये यात्रा पिछले 70 सालों से बंद थी, जिसके बाद इस यात्रा को दोबारा से शुरू किया गया है.

सीएम त्रिवेंद्र ने छड़ी यात्रा को किया रवाना

हरिद्वार: धर्मनगरी हरिद्वार में सूबे के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को अधिष्ठात्री देवी माया के मंदिर से पौराणिक छड़ी की यात्रा को रवाना किया. ये यात्रा चारधामों समेत उत्तराखंड के विभिन्न मंदिरों का भ्रमण करेगी, जिसके बाद छड़ी मायादेवी के मंदिर में स्थापित की जाएगी.

सीएम त्रिवेंद्र ने छड़ी यात्रा को किया रवाना

बता दें कि हरिद्वार में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने माया देवी के मंदिर से पौराणिक यात्रा को रवाना किया. ये यात्रा पिछले 70 सालों से बंद थी, जिसके बाद श्री पंच दशनाम जूना अखाड़े ने पहल करते हुए इस यात्रा को दोबारा शुरू करने का फैसला किया. बीते शुक्रवार को हरकीपौड़ी पर तमाम संतों ने गंगा पूजन कर छड़ी यात्रा का शुभारंभ किया था, ये पौराणिक यात्रा दोबारा शुरू होने से लोगों को पुराणों और आध्यात्म की जानकारी मिलेगी.

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अब हर साल इस यात्रा को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार पूरा प्रयास करेगी, जिससे कि लोगों में हिंदू संस्कृति और धर्म का प्रचार हो सके और उत्तराखंड में आने वाले लाखों श्रद्धालु इस पावन छड़ी यात्रा के दर्शन कर सकें.

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य महकमे में चिकित्सकों का अटैचमेंट बना मजबूरी, दुर्गम में कमी और शहरों में जरूरत

वहीं, जूना अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरिगिरी महाराज ने बताया कि प्राचीन काल से चली आ रही छड़ी यात्रा को फिर से शुरू किया गया है. ये यात्रा पूरे मंत्रोच्चार के साथ विधिवत रूप से निकाली गई. उन्होंने बताया कि यात्रा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के द्वारा रवाना की गई है, जो कि विभिन्न मंदिरों का भ्रमण कर पुनः ये छड़ी माया देवी मंदिर में स्थापित की जाएगी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details