उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लक्सर स्टेशन पर फिर चला 'ऑपरेशन थ्रस्ट', पैंट्री कार में मिला दूषित पानी, हिरासत में मैनेजर

लक्सर रेलवे स्टेशन पर रेल नीर के बजाय लोकल ब्रांड का पानी मिलने की शिकायतों को लेकर रेल प्रशासन लगातार कार्रवाई कर रहा है.आरपीएफ ने कुंभ एक्सप्रेस के पैंट्री कार में दूषित लोकल ब्रांड पानी जब्त किया.

By

Published : Jul 21, 2019, 6:24 AM IST

Updated : Jul 21, 2019, 8:00 AM IST

बोतलबंद पानी

लक्सरः स्थानीय रेलवे स्टेशन पर बोतलबंद पानी को लेकर मिल रहीं शिकायतों के बाद प्रशासन ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की. कुंभ एक्सप्रेस ट्रेन में चेकिंग के दौरान पैंट्री कार को चेक किया गया. यहां रेल विभाग द्वारा स्वीकृत पानी की जगह बोतल बंद दूषित लोकल ब्रांड पानी पाया गया है. जिस पर आरपीएफ ने पैंट्री कार मैनेजर को हिरासत में लेकर बोतल बंद पानी को जब्त करते हुए कार्रवाई की.

कुंभ एक्सप्रेस के पैंट्री कार में मिला लोकल ब्रांड का पानी.

बता दें लक्सर रेलवे स्टेशन पर 2 सप्ताह पूर्व भी लक्सर रेल मुख्यालय के निर्देश पर लक्सर आरपीएफ ने ऑपरेशन थ्रस्ट ( प्यास ) चलाते हुए कार्रवाई की. अभियान के दौरान गोपनीयता बरतते हुए अचानक आधी रात के समय लक्सर रेलवे स्टेशन पर कार्रवाई की गई और भारी मात्रा में लोकल ब्रांड का बंद बोतल पानी जब्त किया गया.

आरपीएफ की कार्रवाई के बाद रेलवे अधिकारियों से लेकर बोतलबंद पानी के कारोबार से जुड़े लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. मामले में आरपीएफ की ओर से मुकदमा दर्ज किया गया है. गौरतलब है कि कुछ वर्ष पहले शताब्दी और जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में रेल नीर की जगह लोकल ब्रांड का बोतल बंद पानी के खेल का खुलासा हुआ था.

जिस पर रेलवे विभाग ने कार्रवाई करते हुए रेलवे के कई आला अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की थी, लेकिन यह कारोबार बदस्तूर जारी रहा. हाल ही में धनबाद रेलवे स्टेशन पर खुलासा होने के बाद बोतल बंद पानी का जिन्न बाहर निकला था.

इसके बाद रेल मुख्यालय के निर्देश पर आरपीएफ पुलिस ने ऑपरेशन थ्रस्ट आरंभ किया जहां रेलवे स्टेशनों पर रेल नीर को बेचे जाने की अनुमति है पर वहीं रेलवे स्टेशनों पर अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में वेंडरों द्वारा निम्न गुणवत्ता वाला लोकल ब्रांड का बोतल बंद पानी को बेचा जाता है.

बोतल बंद पानी का खेल बदस्तूर जारी है. इसी क्रम में शनिवार को लक्सर रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ पुलिस ने कुंभ एक्सप्रेस में चेकिंग की गई. चेकिंग के दौरान ट्रेन की पैंट्री कार कोच में रेल नीर की जगह दूसरे लोकल ब्रांड का चार दर्जन के करीब बोतलबंद पानी को जब्त किया गया. साथ ही पैंट्री कार मैनेजर को हिरासत में लिया है लेकिन पैंट्री कार का स्टाफ मौके से फरार हो गया है.

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में नदी-नाले उफान पर, राहत और बचाव के लिए सरकार ने जारी किया फंड

चेकिंग कर रहे विजय प्रकाश सती सब इंस्पेक्टर आरपीएफ ने बताया कि रेलवे स्टेशन लक्सर में कुंभ एक्सप्रेस को चेक किया गया है. यहां चेकिंग के दौरान पैंट्री कार स्टाफ रेल नीर के अलावा कोई दूसरा ब्रांड बेच रहा था. करीब 4 दर्जन के करीब बन्द बोतलों के साथ पैंट्री कार के स्टाफ मैनेजर को हिरासत में लिया है.

पैंट्री कार मैनेजर के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस गाड़ियों में रेल नीर की जगह कोई अन्य ब्रांड पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी और यह चेकिंग अभियान आगे भी जारी रहेगा.

Last Updated : Jul 21, 2019, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details