उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में बीएएमएस के छात्रों ने शुरू की अनिश्चितकालीन हड़ताल, 4 महीने से नहीं मिला स्टाइपेंड

By

Published : Aug 21, 2023, 3:43 PM IST

हरिद्वार में बीएएमएस (Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery) के छात्रों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है. बीएएमएस के छात्र 4 महीने से स्टाइपेंड नहीं मिलने से नाराज हैं. जिसके कारण वे विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. ऋषिकुल आयुर्वेद महाविद्यालय के 104 स्टूडेंट्स ने तालाबंदी कर हड़ताल शुरू कर दी है.

Etv Bharat
हरिद्वार में बीएमएस छात्रों ने शुरू की अनिश्चितकालीन हड़ताल

हरिद्वार: उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के तीनों कैंपस में स्टाइपेंड न मिलने से पीजी स्कॉलर नाराज हैं. आज से विरोध में सभी पीजी स्कॉलर छात्रों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है. ऋषिकुल आयुर्वेद महाविद्यालय में छात्रों ने तालाबंदी कर इसकी शुरुआत की. छात्रों की हड़ताल के कारण ऋषिकुल आयुर्वेद कॉलेज में आने वाले मरीजों और अन्य लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

4 महीने से नहीं मिला स्टाइपेंड

छात्रों का कहना है उन्हें 4 महीने से स्टाइपेंड नहीं दिया गया है. अब पांचवां महीना शुरू हो गया है. जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. छात्रों ने चेतावनी देते हुए कहा जब तक उन्हें स्टाइपेंड नहीं मिलता, तब तक उनकी हड़ताल जारी रहेगी. डॉ जयप्रकाश ने कहा हम सभी पीजी स्कॉलर हैं. सभी पीजी स्कॉलर को स्टाइपेंड के रूप में मासिक भत्ता दिया जाता है. मगर सरकार द्वारा पिछले 5 माह से मासिक भत्ता नहीं दिया जा रहा है. जिसके कारण उन्हें अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करनी पड़ रही है.
पढ़ें-Tehri Landslide: टिहरी में चलती कार के ऊपर पहाड़ से गिरा मलबा, तीन लोग दबे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

सभी छात्र इस मामले में लिखित रूप से कैंपस डायरेक्टर और कुलसचिव को भी ज्ञापन दे चुके हैं. इसके बाद भी उन्हें छलावे और झूठे आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला. डॉ प्रीति ने कहा हमारी मांगें जब तक पूरी नहीं होतीं, तब तक हड़ताल जारी रहेगी. उन्होंने कहा अगले महीने से 10 तारीख तक हमें किसी भी कीमत पर हमारा स्टाइपेंड चाहिए. अगर यह नहीं होता है, तो ओपीडी का गेट नहीं खुलेगा. डॉ प्रीति ने कहा ऋषिकुल आयुर्वेद महाविद्यालय में 104 स्टूडेंट हैं, जिन्हें स्टाइपेंड नहीं मिला है. सभी के सभी परेशानियों से जूझ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details