उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना को हराना है: बाबा रामदेव ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 करोड़ रुपये दान किए

By

Published : Mar 30, 2020, 8:39 PM IST

कोरोना के खिलाफ जंग में पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश के कई हस्तियों के साथ आम लोग प्रधानमंत्री राहत कोष में दान कर रहे हैं. वहीं, आज योग गुरू बाबा रामदेव ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 करोड़ रुपए दान दिए.

haridwar
बाबा रामदेव ने 25 करोड़ दिए

हरिद्वार:कोरोना से लड़ने के लिए योग गुरू बाबा रामदेव ने भी सहयोग की पहल की है. स्वामी रामदेव ने कोरोना की जंग से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 करोड़ रुपए दान देने की घोषणा की है. इसके अलावा रामदेव ने अपने 5 संस्थानों और आश्रमों को भी आपातकालीन हालात में कोरोना मरीजों के लिए देने का ऐलान किया है.

इन संस्थानों में पंद्रह सौ बेड के साथ सभी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी. पीएम राहत कोष में पतंजलि और उनके सहयोगी संस्थानों सहित रुचि सोया के सभी वेतनभोगी कर्मी भी अपना एक दिन का वेतन करीब डेढ़ करोड़ रुपए भी पीएम राहत कोष में देंगे.

बाबा रामदेव ने दान किये 25 करोड़

कोरोना की वजह से 15 अप्रैल तक देशभर में लॉकडाउन में अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियां बंद हैं. ऐसे में देश आर्थिक आपदा से भी जूझ रहा है. इन हालात में कोरोना से जंग के लिए योग गुरू स्वामी रामदेव भी सामने आए हैं. रामदेव ने कोरोना से जंग के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में पतंजलि की ओर से 25 करोड़ देने की घोषणा की है. वहीं, पतंजलि के सभी कर्मी भी अपनी एक दिन की सैलरी करीब डेढ़ करोड़ रुपए राहत कोष में देंगे.

इसके अलावा स्वामी रामदेव ने हरिद्वार के अपने दो संस्थान, असम, कोलकाता, मोदीनगर और सोनल हिमाचल प्रदेश के संस्थानों को कोरोना रोगियों के इलाज के लिए देने की घोषणा की है. रामदेव ने कहा कि उनके इस सभी संस्थानों में करीब 15 सौ कोरोना संदिग्ध रोगियों को आइसोलेशन में रखने की सभी सुविधाएं होंगी. इन सभी जगह पर खाने-पीने सहित सभी सुविधाएं पतंजलि की ओर से की जायेंगी.

ये भी पढ़े:लॉकडाउन: घर जाना है अगर बेहद ज़रूरी तो बनवा सकते हैं ई-पास, ऑनलाइन करे आवेदन

योग गुरू बाबा रामदेव ने कहा कि कोरोना से बचाव ही इस बीमारी का इलाज है. उन्होंने कहा कि गर्म पानी से गरारे करने और गुनगुने पानी में गोमूत्र के सेवन से श्वास नली को स्वच्छ किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यह कोरोना का इलाज नहीं है, लेकिन इससे काफी हद तक बचाव किया जा सकता है.

योग गुरू ने लॉकडाउन के दौरान लोगों के अपने-अपने गांव-शहर में बड़ी संख्या में पलायन पर भी गंभीर चिंता जताई. उन्होंने पलायन कर रहे लोगों से अपील की है कि वह जहां हैं वहीं रहे. देश के लोग और सरकार आपकी हर संभव मदद कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details