उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लक्सर में आर्य समाज वार्षिकोत्सव पर निकाली शोभा यात्रा, वेदों की ओर लौटने का दिया जाएगा संदेश

लक्सर में आर्य समाज वार्षिकोत्सव तीन दिनों तक मनाया जाएगा. साथ ही कार्यक्रम में लोगों को जागरूकता का संदेश दिया जाएगा. कार्यक्रम में भजन संध्या और वेदों का बखान किया जाएगा.

By

Published : Apr 1, 2023, 6:50 AM IST

Updated : Apr 1, 2023, 7:48 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लक्सर में आर्य समाज वार्षिकोत्सव पर निकाली शोभा यात्रा

लक्सर: शहर के आर्य समाज मंदिर का 88वां वार्षिकोत्सव बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इस अवसर पर लक्सर नगर में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई और लोगों को वेदों की ओर लौटने का संदेश दिया गया. समाज के लोगों ने जागरूकता अभियान भी चलाया.

बता दें देश में हर एक समाज की अपनी एक अलग परंपरा होती है. जिससे भारत को जानने के लिए देश-विदेश के लोग आतुर रहते हैं. 1 अप्रैल यानी आज से 3 अप्रैल तक आर्य समाज के लोगों द्वारा बड़ी धूमधाम के साथ 88वां वार्षिक उत्सव मनाया जाएगा. जिसका शुभारंभ लक्सर क्षेत्र स्थित आर्य समाज मंदिर से पूरे नगर में शोभा यात्रा निकाल कर किया गया. यात्रा में सैकड़ों आर्य समाज के लोगों सहित अन्य सामाजिक व क्षेत्रीय लोग भी मौजूद रहे. इस शोभा यात्रा के माध्यम से लोगों को आर्य समाज के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया. इस मौके पर समाज से जुड़े अतुल गुप्ता व राहुल अग्रवाल ने बताया कि पिछले 87 वर्षों से प्रति वर्ष ये उत्सव मनाया जाता रहा है. इस बार यह 88वां वार्षिक उत्सव है.
पढ़ें-मां बाल सुंदरी का डोला पहुंचा चैती मंदिर, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

तीन दिन तक आर्य समाज मंदिर लक्सर में वार्षिकोत्व मनाया जाएगा. इस उत्सव में अलग-अलग स्थानों से विद्वान उपस्थित रहेंगे. उत्सव में सुबह 8 बजे से 10 बजे तक यज्ञपर्व संस्कार व भजन उपदेश का कार्यक्रम किया जाएगा. दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक व शाम 8 बजे से 11 बजे तक वेदों का प्रचार-प्रसार और महत्व बताया जाएगा. उन्होंने कहा कि वेदों का महत्व सामाजिक कुरीतियों का निराकरण आदि अनेक विषयों पर मार्ग दर्शन किया जाएगा. वार्षिक उत्सव का कार्यक्रम तीन दिन तक चलेगा.

Last Updated : Apr 1, 2023, 7:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details