उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में लोगों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात, पंतदीप पार्किंग का बदलेगा स्वरूप

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 1, 2023, 2:03 PM IST

Updated : Dec 1, 2023, 2:23 PM IST

Haridwar Parking Problem हरिद्वार में आए दिन ट्रैफिक जाम से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिस कारण लोगों को अपने गंतव्य तक जाने पर घंटों का समय लग जाता है. वहीं ट्रैफिक के जाम को देखते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन नया ट्रैफिक प्लान तैयार करने जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वार में लोगों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

हरिद्वार: उत्तराखंड में लगातार पर्यटन को पंख लग रहे हैं. हरिद्वार में भी अब पहले के मुकाबले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में हरिद्वार में हाईवे हो या फिर शहर जाम की स्थिति बनी रहती है. मेले के दौरान तो स्थिति और खराब हो जाती है. जिसको देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग से स्वीकृति लेकर पंतदीप पार्किंग को डेवलप करने जा रहा है.जिसकी कुछ फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं फोटो में पंतदीप पार्किंग एक अलग ही स्वरूप में दिखाई दे रहा है.

पार्किंग की व्यवस्था को किया जाएगा सुव्यवस्थित

हरिद्वार डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि स्नान व मेलों पर पार्किंग को लेकर काफी समस्या बनी रहती है. लोग इधर-उधर गाड़ी को पार्क करते दिखाई देते हैं. इसी को देखते हुए पंतदीप पार्किंग को एक ऐसा स्वरूप देने का प्रयास किया गया है कि वह सुंदर भी दिखे और लोगों के काम भी आए. क्योंकि वह जमीन उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की है, इसलिए वहां पर कोई भी कंस्ट्रक्शन इत्यादि का कार्य नहीं कर सकते. लेकिन बिना कंस्ट्रक्शन किए भी उसे अच्छा स्वरूप देकर लोगों को फैसिलिटी उपलब्ध कराई जा सकती है. इसलिए यह फैसला लिया गया कि यहां पर एक पार्किंग डेवलप की जाए, इसके कुछ फोटो के माध्यम से हमने आने वाले समय में किस तरह यह पार्किंग होगी, यह बताने की कोशिश की है. जिसकी स्वीकृति भी सरकार द्वारा मिल गई है.

हरिद्वार पंतदीप पार्किंग का बदलेगा स्वरूप
पढ़ें- हरिद्वार में पार्किंग पर घमासान, नगर निगम और सिंचाई विभाग में जोर आजमाइश, मेयर ने रोया दुखड़ा

उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रयास है कि इस पार्किंग में एक समय में 3 से 4 हजार के करीब गाड़ियां पार्क हो जाने से शहर पर लोड नहीं पड़ेगा. इससे ट्रैफिक व्यवस्था भी सुचारू रह सकेगी. जिलाधिकारी ने बताया कि प्रशासन द्वारा इस कार्य को तीन फेस में बांटा गया है. पहले फेस में भूमि को समतल करके गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी, उसके बाद दूसरे फेस में मॉडिफिकेशन का कार्य किया जाएगा. इसके बाद तीसरे फेस में जाकर इसे अंतिम रूप दिया जाएगा. इससे हरिद्वार में आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा तो मिलेगी, इसी के साथ एचआरडीए डिपार्टमेंट और सिंचाई विभाग की भी आमदनी बढ़ेगी.

फिलहाल प्रोजेक्ट की लागत निकल कर सामने नहीं आई है, क्योंकि यह कार्य एचआरडीए और सिंचाई विभाग के साथ मेला प्रशासन की स्वीकृति के बाद ही शुरू किया जाएगा. फिलहाल डीपीआर तैयार की जा रही है.

Last Updated : Dec 1, 2023, 2:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details