उत्तराखंड

uttarakhand

धर्म ध्वजा को लेकर अखाड़ा परिषद की मेलाधिकारी संग वार्ता, दीपक रावत का वन विभाग को निर्देश

By

Published : Dec 22, 2020, 12:00 PM IST

Updated : Dec 22, 2020, 12:21 PM IST

कुंभ मेले में सभी अखाड़ों को धर्म ध्वजा देने की मांग को लेकर अखाड़ा परिषद ने कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत से वार्ता की. जिसके बाद कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने तत्काल वन विभाग को चिट्ठी लिखकर अखाड़ों को धर्म ध्वजा चयन कराने के निर्देश दिए हैं.

अखाड़ा परिषद ने मेलाधिकारी से धर्म ध्वजा को लेकर की वार्ता
अखाड़ा परिषद ने मेलाधिकारी से धर्म ध्वजा को लेकर की वार्ता

हरिद्वार: अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि ने कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत से धर्म ध्वजा के लिए वार्ता की. जिसके बाद कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने तत्काल वन विभाग को चिट्ठी लिखकर अखाड़ों को धर्म ध्वजा चयन कराने के निर्देश दिए हैं.

जानकारी देते नरेंद्र गिरि.

आपको बता दें कि ईटीवी भारत ने एक दिन पहले ही पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन के संतो द्वारा धर्म ध्वजा के प्रक्रिया शुरू करने की मांग की खबर को प्रमुखता से दिखाया था. जिसके बाद आज अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने मेलाधिकारी दीपक रावत से बात की और जल्द से जल्द सभी अखाड़ों को धर्म ध्वजा चयन करवा कर भिजवाने को कहा.

ये भी पढ़ें:शिक्षा मंत्री पर चूड़ी फेंकने के मामले ने पकड़ा तूल, आमने-सामने हुई बीजेपी और कांग्रेस

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि ने कहा कि धर्म ध्वजा को लेकर कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत से वार्ता हो गई है. हालांकि दो महीने पहले ही धर्म ध्वजा सभी अखाड़ों में आ जानी चाहिए थी, लेकिन किसी कारणवश यह प्रक्रिया अभी तक नहीं हो पाई है. जिसकी मांग सभी अखाड़ों द्वारा की जा रही थी, जिसे कुंभ मेला अधिकारी द्वारा जल्द ही पूरा करा देने का आश्वासन दिया गया है.

आपको बता दें की अखाड़ों ने अपनी-अपनी धर्म ध्वजा की स्थापना की तैयारियां शुरू कर दी हैं. प्राचीन हिंदू संस्कृति के प्रतीक सभी 13 अखाड़ों के कुंभ कार्यों की शुरुआत धर्म ध्वजा के साथ ही होती है. सभी अखाड़ों की धर्म ध्वजाओं की लंबाई और इनके धर्म चिह्न अलग-अलग होते हैं. इन्हीं धर्म ध्वजों के नीचे सभी अखाड़ों के धार्मिक क्रियाकलाप सम्पन्न होते हैं.

लिहाजा, कुंभ मेले में धर्म ध्वजाओं का विशेष महत्व होता है. कोरोना के चलते ये कार्य भी प्रभावित हुए हैं. ऐसे में कुंभ मेला अधिकारी का कहना है कि प्रशासन जल्द ही सभी अखाड़ों के प्रतिनिधियों के साथ राजाजी पार्क की मोतीचूर रेंज के जंगलों में जाकर धर्म ध्वजा के धर्म दण्डों के चयन को जाएगा.

Last Updated : Dec 22, 2020, 12:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details