उत्तराखंड

uttarakhand

बुजुर्ग महिला से चेन छीनने वाला एक आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे, बाकी की तलाश तेज

By

Published : Dec 31, 2022, 7:44 AM IST

हरिद्वार पुलिस (Haridwar Police) को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. पुलिस ने बीते दिनों बुजुर्ग महिला की चेन छीन कर फरार होने वाले एक आरोपी को अरेस्ट कर लिया है. वहीं दो आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं, जिनकी तलाश में पुलिस जुटी हुई है. वहीं पौड़ी पुलिस ने साइबर ठगों द्वारा हड़पी कई रकम लोगों को लौटाई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वार: धर्मनगरी हरिद्वार में ठगी की घटनाएं (Haridwar thugi incident) दिनों-दिन बढ़ रही है. इसी कड़ी में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार (Haridwar accused arrested) किया है, जबकि दो अन्य की तलाश में पुलिस जुटी हुई है. पुलिस के अनुसार आरोपी उत्तरी हरिद्वार में बुजुर्ग महिला की चेन छीनकर फरार हो गये थे. पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर ठगी गई सोने की चेन भी बरामद कर ली है.

कोतवाली हरिद्वार पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बीते दिनों दुर्गानगर भूपतवाला निवासी खिमुली देवी किसी काम से शाम को घर से बाहर निकली थी. जैसे ही वो मोहल्ले के मोड़ पर पहुंची थी कि रास्ते में तीन युवकों ने बहला-फुसलाकर चेन उतरवा ली. चेन हाथ में आते ही तीनों आरोपी मौके से फरार हो गए. घटना को अंजाम तब दिया गया, जब महिला किसी काम से भूपतवाला स्थित गैस एजेंसी जा रही थी.
पढ़ें-हरिद्वार: चेन स्नेचिंग और बाइक चोरी गैंग का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

घटना के बाद आरोपियों के चेहरे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए थे. पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के बाद आरोपियों की तलाश शुरू कर दी थी. बीते दिन पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. नगर कोतवाली प्रभारी भावना के कैंथोला ने बताया कि आरोपी प्रकाश उर्फ शंकर उर्फ कालिया निवासी शहादरा जेजे कॉलोनी थाना कंझावली जिला रोहिणी दिल्ली को गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपी के कब्जे से ठगी गई सोने की चेन बरामद कर ली है. अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है.

पौड़ी पुलिस ने ठगी गई रकम लौटाई: पौड़ी पुलिस ने एक बार फिर ठगों द्वारा ठगी गयी लोगों की रकम को वापस लौटाने का काम किया है. ऐसे ही चार मामलों में पुलिस ने चार पीड़ितों को उनकी रकम वापस की है. इन सभी लोगों ने पुलिस का आभार व्यक्त किया है. पुलिस ने 90 हज़ार से अधिक की रकम लौटाई है. केस नंबर 1.7 अक्टूबर को गंगा सिंह गुसाईं, निवासी-ग्राम काण्डाई, पौड़ी गढ़वाल द्वारा शिकायत दी गयी कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनको कॉल कर क्रेडिट कार्ड से 58,500 रुपए की ऑनलाइन ठगी की गयी है. साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुये सम्बन्धित पेमेन्ट गेटवे, बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी 43,099 रुपए की धनराशि आवेदक के खाते में वापस करायी गयी.

केस नंबर 2.29 नवम्बर को अनिल कुमार डोबरियाल, निवासी-काशीरामपुर (तल्ला) कोटद्वार, जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उन्हें फ़ोन पर झांसा देकर देकर 16,473 रुपए की धनराशि की ऑनलाइन ठगी की गयी है. साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे, बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी ₹ 16,473 रुपए की सम्पूर्ण धनराशि को आवेदक के खाते में वापस करायी गयी.

केस नंबर 3.28 नवम्बर को अनीता देवी निवासी दुर्गापुर, कोटद्वार, जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा गैस बुक कराने के नाम पर एटीएम की डिटेल प्राप्तकर अनिता से 9,325 रुपए की ऑनलाइन ठगी की गयी है. साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्रवाी करते हुये सम्बन्धित पेमेन्ट गेटवे, बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदिका के खाते से कटी ₹ 9,325 की सम्पूर्ण धनराशि को आवेदिका के खाते में वापस करायी गयी.

केस नंबर 4.दिनांक 24 नवम्बर को प्रवीण सिंह राणा, निवासी-ग्राम अमकोट, थाना पौडी जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया. जिसमें उनके द्वारा अंकित किया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति आवेदक को कॉल कर उनके पिता का मित्र होने का झांसा देकर ₹ 30,000 की ऑनलाइन ठगी की गयी है. साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुये सम्बन्धित पेमेन्ट गेटवे, बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी ₹30,000 की सम्पूर्ण धनराशि को आवेदिका के खाते में वापस कराया गया.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल श्वेता चौबे द्वारा बताया गया कि इन सभी मामलों में सभी के पैसे वापस करवाये गए हैं. साथ में साइबर पुलिस को और भी हाईटेक किया जा रहा है, जिससे ऐसे मामलों को जल्द खोल लिया जाये. आगे भी जनपद पुलिस ऐसे मामलों में कार्रवाई करती रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details