उत्तराखंड

uttarakhand

आरुषि निशंक ग्लोबल वाटर वुमेन इंटरप्रेन्योर पुरस्कार से सम्मानित

By

Published : Dec 17, 2020, 10:23 AM IST

Updated : Dec 17, 2020, 1:08 PM IST

आरुषि निशंक पिछले एक दशक से गंगा और उसकी सहायक नदियों के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए स्पर्श गंगा अभियान के तहत काम कर रहीं हैं. आरुषि निशंक को ऊर्जा और पर्यावरण फाउंडेशन ने दिल्ली में ग्लोबल वाटर वूमन एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड-2020 से सम्मानित किया है.

aarushi nishank
आरुषि निशंक

हरिद्वार: कत्थक नृत्यांगना और स्पर्श गंगा अभियान की राष्ट्रीय संयोजक आरुषि निशंक को ऊर्जा और पर्यावरण फाउंडेशन ने दिल्ली में ग्लोबल वाटर वूमन एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड-2020 से सम्मानित किया. यह पुरस्कार उन्हें केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों के मंत्री सीनेटर मैरिस पायने और ऑस्ट्रेलिया के जल संसाधन मंत्री कीथ पिट द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान किया गया.

इस अवसर पर आरुषि निशंक ने कहा कि हमें पानी का संरक्षण करना चाहिए. देश के 22 शहरों में पानी का संकट है. लोगों की उपेक्षा के चलते 70 प्रतिशत पानी बर्बाद हो जाता है. ऐसे में हमें पानी को संरक्षित करने और उपयोग करने के तरीके खोजने चाहिए.

ये भी पढ़ें:सैंकड़ों किसानों को मिली राहत, गन्ना तौल सेंटर का हुआ शुभारंभ

आरुषि निशंक पिछले एक दशक से गंगा और उसकी सहायक नदियों के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए स्पर्श गंगा अभियान के तहत काम कर रही हैं. इसके साथ ही वह महिला सशक्तिकरण और सामाजिक क्षेत्र में लगातार सक्रिय हैं. आरुषि भारत की एक प्रसिद्ध कत्थक नृत्यांगना हैं और केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी भी हैं.

आरुषि एक फिल्म निर्माता भी हैं. पिछले साल उनके द्वारा बनाई गई गढ़वाली फिल्म "मेजर निराला" काफी सुर्खियों में रही. आरुषि निशंक को देश और विदेश में उनकी उपलब्धियों के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं. इनमें यूथ आइकन अवॉर्ड (दुबई), उत्तराखंड गौरव सम्मान, भारत गौरव सम्मान, हाफ द पॉपुलेशन अचीवमेंट अवॉर्ड, अटल महर्षि शिखर सम्मान शामिल हैं.

Last Updated : Dec 17, 2020, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details