उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर और रुड़की में तहसील दिवस पर आईं 78 शिकायतें, कई विभागों के अधिकारी रहे नदारद

By

Published : Apr 18, 2023, 3:38 PM IST

लक्सर में प्रत्येक माह पहले व तीसरे मंगलवार को तहसील दिवस का आयोजन किया जाता है. इसमें विभिन्न विभागों की समस्याओं का निस्तारण किया जाता है. इस बार के तहसील दिवस में राजस्व विभाग से लेकर वन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. हालांकि कई विभागों के अधिकारी अनुस्पस्थित रहे जिन पर कार्रवाई की जाएगी.

उप जिलाधिकारी ने लगाया तहसील दिवस
उप जिलाधिकारी ने लगाया तहसील दिवस

लक्सर: लक्सर तहसील में हर महीने के पहले व तृतीय मंगलवार को तहसील दिवस का आयोजन किया जाता है. इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद होते हैं और लोगों की समस्याओं को सुना जाता है और संभावित हल निकालने की कोशिश की जाती है. लेकिन इस बार तहसील दिवस पर कुछ विभागों के अधिकारी मौजूद नहीं थे. जिनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

इन विभागों की आई शिकायतें:तहसील दिवस में चल रही कार्रवाई को लेकर लक्सर उप जिलाधिकारी गोपाल राम बिनवाल से बात की गई. जिसमें उन्होंने बताया कि इस बार तहसील दिवस में राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, पेयजल विभाग, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग और गन्ना विभाग से संबंधित शिकायतें ज्यादा आईं. तहसील दिवस में इस बार कुल 32 शिकायतें आई है जिनमें से 4 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया है. पहले लगे तहसील दिवस में आई जिन शिकायतों का अभी तक निस्तारण नहीं हो सका है, उन्हें लेकर जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों की इस बारे में जवाबदेही तय की जा रही है.

सिर्फ चार शिकायतों का निस्तारण हो सका:इस बार तहसील दिवस में कुल 32 शिकायतें दर्ज हुईं जिनमें से केवल 4 शिकायतों का ही मौके पर निस्तारण हो सका. बाकी शिकायतों को संबंधित विभागों के पास निर्धारित समय सीमा के अंदर निस्तारण के लिए भेज दिया गया है. अनुपस्थित रहे विभागों पर होने वाली कार्रवाई को लेकर जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि जिन विभागों के अफसर इस तहसील दिवस में अनुपस्थित हैं, उनका 1 दिन का वेतन काटने की संस्तुति करके जिलाधिकारी को भेजी जाएगी, साथ ही अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी.

रुड़की में तहसील दिवस: रुड़की के नगर निगम सभागार में मंगलवार को तहसील दिवस (जनता दरबार) का आयोजन किया गया, जिसमें जिलाधिकारी हरिद्वार विनय शंकर पांडेय और हरिद्वार एसएसपी अजय सिंह ने आमजन की समस्याएं सुनी. इस दौरान 46 शिकायतें सामने आईं, जिनमें से तीन शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया. बाकी शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है. बता दें कि रुड़की नगर निगम के सभागार में आज तहसील दिवस के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याएं सामने आई. वहीं तहसील दिवस के दौरान हरिद्वार जिलाधिकारी नई भूमिका में नजर आए, उन्होंने शिकायतकर्ताओं की शिकायतों पर गंभीरता से संज्ञान लिया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को भी जमकर फटकार लगाई.
यह भी पढ़ें: गौवंश संरक्षण और उत्थान को लेकर बजरंग दल ने किया हंगामा, पालिका ने दिया आश्वासन

इन विभागों से आईं शिकायतें: वहीं आज के तहसील दिवस में जहां जमीन की पैमाइश, विधवा व वृद्धावस्था पेंशन, बिजली संबंधित समस्याओं व राजस्व विभाग, नाला निर्माण और जल निकासी से संबंधित समस्याएं सामने आई है. साथ ही साथ अवैध निर्माण से संबंधित शिकायतें भी आई. जिनमें सबसे ज्यादा शिकायतें लोक निर्माण विभाग, पेयजल और जल निगम से संबंधित रहीं. इसके अलावा नगर निगम के 3 पार्षदों ने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं प्रमुखता से उठाईं. जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने जानकारी दी कि आज तहसील दिवस के अवसर पर 46 शिकायतें सामने आई हैं. जिनमें से तीन शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि अन्य शिकायतों का जल्द से जल्द निस्तारण करने के लिये संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details