उत्तराखंड

uttarakhand

नागा साधु ने 16 साल से नहीं बनाई दाढ़ी, 6 फीट की दाढ़ी आकर्षण का केंद्र

By

Published : Apr 11, 2021, 10:37 PM IST

Updated : Apr 12, 2021, 9:48 AM IST

जूना अखाड़ा के साधु संतों के साथ विक्रमपुरी महंत हरिद्वार कुंभ पहुंचे हैं. 6 फीट से अधिक लंबी दाढ़ी होने की वजह से वह कुंभ में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.

6 फीट दाढ़ी वाले नागा संयासी
6 फीट दाढ़ी वाले नागा संयासी

हरिद्वार: उत्तर प्रदेश से जूना अखाड़ा के साधु संतों के साथ विक्रमपुरी महंत हरिद्वार कुंभ पहुंचे हैं. विक्रमपुरी महाराज की खास बात यह है कि उनकी दाढ़ी की लंबाई 6 फीट से अधिक है. जिसकी वजह से वह कुंभ में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. वहीं, कुंभ में आने वाले श्रद्धालु उनकी दाढ़ी छूकर खुद को पुण्य का भागी मान रहे हैं.

नागा साधु ने 16 साल से नहीं बनाई दाढ़ी.

विक्रमपुरी की माने तो लगभग 16 साल पहले, उन्होंने दाढ़ी बढ़ानी शुरू की थी. तब उन्हें भी नहीं मालूम था कि, उन्हें दाढ़ी कितनी लंबी करनी है. इस दौरान वह ईश्वर की भक्ति करते रहे थे और दाढ़ी पर कभी भी ब्लेड या उस्तरा नहीं लगवाया. समय के साथ-साथ यह दाढ़ी बढ़ती गई. 16 साल बाद अब 6 फीट से अधिक लंबी दाढ़ी ही उनकी पहचान बन गई है. वहीं, हरिद्वार कुंभ में साधु संतों का दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु, उनकी दाढ़ी को छूकर उनका दर्शन करते हैं. वहीं, विक्रमपुरी मंहत इस बात से बेहद खुश हैं कि उनकी पहचान कुछ अलग है.

ये भी पढ़ें:स्मार्ट सिटी कार्यों का सीएम ने किया निरीक्षण, कहा- काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

विक्रमपुरी महाराज हरिद्वार कुंभ में मेला प्रशासन और व्यवस्थाओं से बेहद नाराज हैं. उनका कहना है कि कुंभ की वो भव्यता और दिव्यता देखने को नहीं मिल रही, जो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मिलती है. योगी सरकार द्वारा कराया गया कुंभ शायद ही कहीं हो पाए. ऐसे में उन्होंने प्रशासन और सरकार पर आरोप लगाया कि इतने पाबंदियों और व्यवस्थाओं का ना होना कुंभ का सबसे बड़ा फेल होने का कारण है. वह इस कुंभ से बेहद खफा दिखाई दे रहे हैं.

Last Updated : Apr 12, 2021, 9:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details