उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के 175 कैदी जेलों से रिहा, आजीवन कारावास की भुगत रहे थे सजा

By

Published : Apr 7, 2022, 8:49 PM IST

Updated : Apr 7, 2022, 10:38 PM IST

उत्तराखंड के प्रमुख सचिव गृह आरके सुधांशु के मुताबिक उत्तराखंड के जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 175 कैदियों को रिहा किया गया है. इसमें सबसे ज्यादा उधमसिंह नगर और उसके बाद हरिद्वार जिला कारागार के कैदी हैं.

prisoner released
कैदी रिहा

हरिद्वारःउत्तराखंड गृह विभाग की तरफ से एक आदेश के मुताबिक उत्तराखंड के 175 बंदियों को रिहा कर दिया गया है. इन कैदियों को 50 हजार के मुचलके पर सजा की समय सीमा से पहले ही रिहा किया गया है. ये सभी कैदी आजीवन कारावास की सजा काट रहे थे. सरकार की तरफ से आजीवन कारावास की सजा से दंडित बंदियों की सजा माफी को लेकर स्थाई नीति 2021 के तहत यह आदेश जारी किया गया है.

इन जेलों से रिहा हुए कैदीः इसमें देहरादून जिला कारागार से 23, उधमसिंह नगर जिले के 2 जेलों से 82 कैदी, हरिद्वार से 64, पौड़ी जेल से 1, चमोली जेल से 1, उत्तर प्रदेश बरेली की जेल से 2 और उत्तर प्रदेश के ही फतेहगढ़ जेल से 2 कैदियों को रिहा किया गया है.

उत्तराखंड के 175 कैदी जेलों से रिहा.

वहीं, हरिद्वार के जिला कारागार से जैसे ही रिहाई की खबर मिली. उसी दौरान जिला कारागार में जश्न का माहौल बन गया. रिहा हो रहे कैदियों की खुशी के साथ-साथ जेल में बंद कैदियों ने भी खूब जश्न मनाया. आलम यह था कि जिला कारागार में सजा काट रहे कैदी रिहा हो रहे कैदियों की खुशी में जमकर थिरके और रिहा हो रहे कैदियों को बधाई दी.
ये भी पढ़ेंः राज्यपाल गुरमीत सिंह की अधिकारियों संग बैठक, दिव्यांग भूतपूर्व सैनिकों को ₹5001 प्रोत्साहन राशि देने के निर्देश

वहीं, रिहा हो रहे कैदी इस दौरान काफी भावुक दिखे और बीती गलतियों पर बोलते हुए कहा कि जो गलती हमसे हुई थी. उसकी सजा हमने भुगत ली है. आज हमें एक नया जीवन जीने का मौका मिला है, जिसे हम नेक कामों में लगाएंगे. हम जेल अधीक्षक का धन्यवाद करते हैं. हमने इन 20 सालों में बहुत कुछ सीखा है हम और लोगों को यही सलाह देना चाहेंगे कि जुर्म की राह पर कुछ नहीं रखा है.

जिला कारागार से रिहा हो रहे कैदियों की जानकारी देते हुए जेल अधीक्षक मनोज आर्य ने बताया कि आज हरिद्वार की कारागार से 63 कैदी रिहा हुए हैं. एक कैदी की रिहाई रोकी गई है, उक्त कैदी का मामला कोर्ट में विचाराधीन है. इनके अच्छे आचरण के कारण यह आज रिहा हो रहे हैं और मैं उम्मीद करता हूं कि यह आप बाहर जाकर एक अच्छे इंसान की तरह जिंदगी व्यतीत करेंगे.

Last Updated : Apr 7, 2022, 10:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details