उत्तराखंड

uttarakhand

बाबा रामदेव के बेहद खास हैं हत्यारोपी पहलवान सुशील कुमार, पतंजलि का करते हैं विज्ञापन

By

Published : May 31, 2021, 4:20 PM IST

Updated : May 31, 2021, 5:26 PM IST

योगगुरु बाबा रामदेव इन दिनों विवादित बयानों को लेकर खूब चर्चा में हैं. अब हत्या के आरोप में गिरफ्तार सुशील कुमार से भी उनका कनेक्शन सामने आया है. सुशील कुमार पतंजलि के कई विज्ञापन कर चुके हैं. जबकि, बाबा उन सब पहलवानों के बीच योग भी करवाते नजर आ चुके हैं.

baba ramdev and sushil kumar
बाबा रामदेव और सुशील कुमार

देहरादूनः दिल्ली पुलिस पहलवान सागर धनखड़ के हत्याकांड में फंसे पहलवान सुशील कुमारको लेकर लगातार उन ठिकानों पर ले जा रही है, जहां पर उन्होंने हत्या के बाद फरारी काटी थी. हरिद्वार और ऋषिकेश स्थित कुछ ठिकानों पर भी दिल्ली पुलिस पहुंची थी. इन सबके बीच सुशील कुमार का बाबा रामदेवका भी करीबी होने का मामला सामने आ रहा है. सुशील कुमार को पतंजलि के पदार्थों के विज्ञापनों में भी देखा जा चुका है. ये भी बताया जा रहा है कि पतंजलि योगपीठ से लेकर योग ग्राम और दिव्य फार्मेसी से लेकर बाबा के प्लांट में भी सुशील कुमार कई बार आ चुके हैं.

बाबा रामदेव के साथ तस्वीर.

बाबा रामदेवऔर सुशील कुमार की नजदीकियां इसलिए भी थीं, क्योंकि सुशील कुमार के बेहद खास और भाई जैसे सुधीर दहिया बाबा रामदेव की परछाई की तरह उनके साथ रहते हैं. बाबा रामदेव के विदेश दौरे हों या देशभर में कोई भी बड़ा कार्यक्रम बाबा रामदेव के हमराही बनकर सुधीर दहिया हमेशा उनके साथ रहते हैं. सूत्रों के अनुसार, सुधीर दहिया सुशील के पारिवारिक सदस्य जैसे ही हैं.

बाबा रामदेव के करीबी.

पढ़ें-ओलंपियन सुशील कुमार के हरिद्वार के आश्रम में छिपे होने की आशंका, दिल्ली पुलिस मार सकती है छापा

जानकारी के मुताबिक, विजेता बनने के बाद अगर सबसे पहला विज्ञापन सुशील कुमार ने किसी कंपनी का किया तो वो बाबा रामदेव का ही था. बाबा रामदेव की पतंजलि योगपीठ में बनने वाले देसी घी और अन्य पदार्थों के विज्ञापनों में सुशील कुमार को पहली बार देखा गया था. बताया जाता है कि सुशील कुमार के बाबा रामदेव से घनिष्ठ संबंध हैं. बाबा रामदेव के कई कार्यक्रमों में न केवल सुशील कुमार पहुंचते हैं, बल्कि खुद दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में सुशील कुमार के अखाड़े में रामदेव कई बार उनके पहलवानों को योग करवाते भी दिखाई दिए हैं.

ये भी पढ़ेंःरामदेव के ठेंगे पर कोरोना कर्फ्यू के नियम, रोज जुटा रहे हजारों की भीड़, प्रशासन बेखबर

सुशील के करीबी सुधीर दहिया हैं बाबा के खास

सुधीर दहिया को सुशील पहलवानअपना भाई मानते हैं. शायद यही कारण है कि सुशील जहां भी रिंग में उतरते हैं, उनके हौसला अफजाई के लिए सुधीर हमेशा न केवल भारतीय सरजमीं पर बल्कि विदेशों में उनके कार्यक्रमों में दिखाई देते हैं. सुधीर की फेसबुक प्रोफाइल इस बात की तस्दीक करती है कि उनके पहलवान सुशील कुमार से कितने गहरे संबंध हैं. बाबा रामदेव के यहां सुशील अकसर कई कार्यक्रमों में आते रहते हैं. बताया जाता है कि सुनील और सुधीर के संबंध बेहद परिवारिक हैं और सुधीर दहिया पहलवान सुशील को तब से जानते हैं जब सुशील पहलवानी के गुर सीख रहे थे. बताया तो ये भी जाता है कि बाबा रामदेव से सुशील की मुलाकात सुधीर दहिया ने ही करवाई थी.

बाबा रामदेव के साथ सुशील के सुधीर दहिया.

ये भी पढ़ेंःबाबा रामदेव का विवादित बयान, 'डबल डोज के बाद भी मर गए कई डॉक्टर, बनना है तो मेरी तरह बनो'

पतंजलि योगपीठ के घी के विज्ञापन में नजर आए सुशील कुमार

पतंजलि योगपीठ से लेकर योग ग्राम और दिव्य फार्मेसी से लेकर के बाबा के पदार्थ स्थित प्लांट में भी सुशील कुमार कई बार आ चुके हैं. सुशील कुमार ने जब ओलंपिक में पदक जीता था, उसके बाद बाबा रामदेवकी पतंजलि योगपीठ के घी के विज्ञापन में सुशील कुमार को पहली बार देखा गया था. हालांकि, सुशील कुमार ने अन्य पेय पदार्थ और भारत सरकार के सीमा शुल्क केंद्रीय उत्पाद का भी विज्ञापन किया है, लेकिन किन्हीं कारणों से वह विज्ञापन कुछ दिन चलकर बंद हो गया.

सुशील कुमार के साथ सुधीर दहिया.
बाबा रामदेव संग सुधीर दहिया.

फोन उठाने से बच रहे बाबा रामदेव के करीबी

वहीं, बाबा रामदेव के साथ सुशील का विज्ञापन लगातार टीवी पर आता रहा बताया जा रहा है. इस पूरे हत्याकांड के बाद बाबा रामदेव की पतंजलि योगपीठ सुशील कुमार का विज्ञापन बंद करने जा रही है या नहीं. इस मामले पर हमने बाबा रामदेव के एसके तिजारावाला, सुधीर दहिया और आचार्य बालकृष्ण के पीएस गगन को फोन किया, लेकिन किसी ने भी फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा.

Last Updated : May 31, 2021, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details