उत्तराखंड

uttarakhand

मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर इंटर्न MBBS डॉक्टरों का कार्य बहिष्कार जारी, कांग्रेस ने दिया समर्थन

By

Published : Jul 4, 2021, 9:43 PM IST

Updated : Jul 4, 2021, 9:54 PM IST

मानदेय बढ़ाने की मांग पर दून मेडिकल कॉलेज (Doon Medical College) के इंटर्न डॉक्टरों का कार्य बहिष्कार जारी है. कांग्रेस ने भी एमबीबीएस (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) छात्र-छात्राओं की मांग को जायज ठहराते हुए उनका समर्थन किया है.

Dehradun
देहरादून

देहरादूनःदून मेडिकल कॉलेज (Doon Medical College) के इंटर्न डॉक्टर मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर कार्य बहिष्कार पर हैं. वहीं अब कांग्रेस ने भी एमबीबीएस (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) छात्र-छात्राओं की मांग को जायज ठहराते हुए उनका समर्थन किया है.

दून मेडिकल कॉलेज के 136 इंटर्न डॉक्टर्स का कार्य बहिष्कार दूसरे दिन भी जारी रहा. आंदोलनरत इंटर्न मेडिकल कॉलेज कैंपस परिसर में भीषण गर्मी के बीच तंबू लगाकर बैठे रहे. इंटर्न डॉक्टरों का कहना है कि जब तक शासन की ओर से उन्हें मानदेय बढ़ाने का लिखित आश्वासन नहीं मिलता, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा.

मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर इंटर्न MBBS डॉक्टरों का कार्य बहिष्कार जारी

दून मेडिकल कॉलेज की इंटर्न डॉक्टर का कहना है कि वे बीते कई दिनों से मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलन पर हैं. लेकिन शासन उनकी मांगों को नजरअंदाज कर रहा है. इंटर्न एमबीबीएस डॉक्टर का कहना है कि पिछले 10 सालों से उन्हें 7500 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जा रहा है जो श्रमिकों की दैनिक मजदूरी से भी कम है.

15 जून को भेजा था ज्ञापन

उन्होंने बताया कि हमने शासन को 15 जून 2021 को एक ज्ञापन सौंपा था. जिसका अभी तक कोई उत्तर नहीं मिला है. इंटर्न छात्रा का कहना है कि जब तक शासन की ओर से उन्हें मानदेय बढ़ाने का लिखित आश्वासन नहीं मिलता है. तब तक उनका यह आंदोलन जारी रहेगा.

ये भी पढ़ेंः 14 जुलाई को राजभवन घेराव करेंगे राज्य आंदोलनकारी, शहीद स्मारक पर बनी रणनीति

आंदोलन को कांग्रेस का मिला समर्थन

वहीं कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रदेश सचिव विकास नेगी (State Secretary Vikas Negi) इंटर्न डॉक्टरों के बीच पहुंचे और उनकी मांगों का समर्थन करते हुए कॉलेज कैंपस में धरना दिया. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में अपनी जान की परवाह किए बगैर इंटर्न डॉक्टरों ने 12-12 घंटे विभिन्न कोविड सेंटर्स में अपनी आपातकालीन सेवाएं दी. सरकार ने कोरोना योद्धा कहे जाने वाले इन डॉक्टरों को कोविड काल में इंसेंटिव दिए जाने का भी वादा किया था. लेकिन इन डॉक्टरों को अभी तक इंसेंटिव भी नहीं मिला.

336 इंटर्न MBBS डॉक्टरों की मांग

बता दें कि सरकारी दून मेडिकल कॉलेज समेत एसटीएमएच हल्द्वानी और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के करीब 336 प्रशिक्षु एमबीबीएस चिकित्सक मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना काल में निष्ठा से कार्य करने के बावजूद शासन उनकी 1 सूत्रीय मांग को गंभीरता से नहीं ले रहा है.

Last Updated : Jul 4, 2021, 9:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details