उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

महिला आयोग बनाएगा राज्य की महिलाओं को स्वावलंबी, शुरू करेगा होम स्टे योजना

महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए महिला आयोग चलाएगा होम स्टे मुहिम.अगस्त के आखिर में अल्मोड़ा व देहरादून में विशेषज्ञों की निगरानी में एक दिवसीय प्रशिक्षण चलाया जाएगा.इससे नारीशक्ति को प्रशिक्षित कर होमस्टे व अन्य योजनाओं से जोड़ रोजगार मुहैया कराया जाएगा.

By

Published : Aug 9, 2019, 9:16 PM IST

महिला आयोग बनाएगा राज्य की महिलाओं को स्वावलंबी .

देहरादून:उत्तराखंड में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए प्रदेश का महिला आयोग होमस्टे की एक नई मुहिम चलाने जा रहा है. इसके अर्न्तगत विशेष प्रशिक्षण देकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ आर्थिकी और रोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा.

यह भी पढ़े-उत्तराखंड: चमोली और टिहरी में बादल फटने से मची तबाही, चार की मौत, एक लापता

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ,विजया बड़थ्वाल ने बताया कि पहाड़ में आने वाले पर्यटकों को होमस्टे योजना के अर्न्तगत किसी एक घर में ठहराया जाएगा. जहां पर्यटकों को घर का खाना खिलाया जाएगा. ग्रामीण परिवेश से अवगत कराया जाएगा. वहां के वातावरण से परिचित कराने के लिए यह योजना चलाई जा रही है.

यह भी पढ़े-66वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: उत्तराखंड को मिला मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवॉर्ड​​​​​​​

विजया बड़थ्वाल ने बताया कि प्रशिक्षण के पहले चरण में अल्मोड़ा व देहरादून जनपद चुने गए हैं. यहां जल्द कार्यशाला आयोजित की जाएगी. यह योजना ग्रामीण महिलाओं के लिए कारगर साबित होगी. इसके लिए तेजी से काम किया जा रहा है. होम स्टे व अन्य योजनाओं से जोड़कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है.

यह भी पढ़े-उत्तराखंड में रोजाना सड़क हादसे में होती हैं 4 लोगों की मौत, अब RTO उठाने जा रहा ये बड़ा कदम

विजया बड़थ्वाल ने बताया कि अभी इसकी कोई तारीख नहीं निर्धारित की गई है लेकिन अगस्त के आखिर में अल्मोड़ा व देहरादून में विशेषज्ञों की निगरानी में एक दिवसीय प्रशिक्षण चलाया जाएगा.पहले चरण में यह अल्मोड़ा में होगा. उसके बाद देहरादून में इसे आयोजित किया जाएगा. इससे नारीशक्ति को प्रशिक्षित कर होमस्टे व अन्य योजनाओं से जोड़ रोजगार मुहैया कराया जाएगा.

यह भी पढ़े-हाई कोर्ट की फटकार के बाद जागी उत्तराखंड पुलिस, छोटे मामलों को निपटाने का काम तेज​​​​​​​

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने बताया कि पहले चरण में पर्यटन विभाग व राज्य महिला आयोग मिलकर प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू करेंगे. इसमें होमस्टे आदि के साथ महिलाओं के लिए पहाड़ में पारंपरिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए योजना बनाई गई है, ताकि महिलाएं गांव में ही रहकर रोजगार कर सके. वहीं, समय मिलने पर खेती भी करें और स्वालंबी बने.

ABOUT THE AUTHOR

...view details