उत्तराखंड

uttarakhand

महिला दिवस 2021: उत्तराखंडी परिधान में रैंप वॉक करेंगी महिलाएं, ऐसे करें आवेदन

By

Published : Feb 16, 2021, 6:39 PM IST

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राजधानी देहरादून में महिलाएं उत्तराखंड के पारंपरिक (गढ़वाली, कुमाऊंनी) परिधानों में रैंप वॉक करती नजर आएंगी. महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

International Womens Day
International Womens Day

देहरादून: विश्वभर में 08 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा. इस बार राजधानी देहरादून में महिलाएं उत्तराखंड के पारंपरिक (गढ़वाली, कुमाऊंनी) परिधानों में रैंप वॉक करती नजर आएंगी. राजधानी के पुलिस लाइन स्थित मैदान में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसे 'उत्तराखंडी परिधाण म्यर पछांण' नाम दिया गया है.

उत्तराखंडी परिधान में रैंप वॉक करती नजर आएंगी महिलाएं

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने ईटीवी भारत को बताया कि 'उत्तराखंडी परिधाण म्यर पछांण' एक राज्यस्तरीय प्रतियोगिता होगी. इसमें उम्र के आधार पर तीन अलग-अलग श्रेणियों में महिलाएं उत्तराखंड के पारंपरिक परिधानों में रैंप वॉक करते देखी जाएंगी. वहीं, तीनों ही श्रेणियों में युवतियों और महिलाओं को प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान के आधार पर ₹31,000, ₹21,000 और ₹11,000 की धनराशि से सम्मानित किया जाएगा. ऐसे में इच्छुक युवतियां और महिलाएं इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करना चाहती हैं, वह 18 फरवरी तक आवेदन कर सकती हैं.

पंजीकरण फॉर्म.

पढ़ें- EXCLUSIVE: ऋषिगंगा वैली में बनी झील को खाली कराएगी सरकार, इस प्लान के तहत होगा काम

राज्यमंत्री रेखा आर्य ने बताया कि उत्तराखंड के पारंपरिक परिधानों को नई पहचान दिलाने के लिए इस तरह का रैम्प वॉक कार्यक्रम पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित किया जा रहा है. आधुनिकता के दौर में प्रदेश के शहरी इलाकों में रहने वाले लोग उत्तराखंड के पारंपरिक परिधानों को भूलने लगे हैं. ऐसे में इस रैंप वॉक के माध्यम से लोगों को उत्तराखंड के पारंपरिक परिधानों और आभूषणों के बारे में जागरूक किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details