उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

करवा चौथ से वीरान बाजारों में लौटी रौनक, महिलाएं कर रहीं खरीदारी

अखंड सौभाग्य के लिए महिलाएं बुधवार को करवाचौथ का व्रत रखेंगी. बाजार में ग्राहकों की भीड़ आने से रौनक बढ़ गई है.

By

Published : Nov 3, 2020, 2:33 PM IST

Updated : Nov 3, 2020, 7:52 PM IST

pauri kotdwar karwa chauth preparation
महिलाओं ने खूब की करवा चौथ की खरीददारी

देहरादून: अखंड सौभाग्य के लिए महिलाएं बुधवार को करवाचौथ का व्रत रखेंगी. इससे पहले बाजार में चहल-पहल बढ़ गई है. कोरोना काल की वीरानी बाजारों से गायब हो गई है. बड़ी संख्या में महिलाएं ज्वेलरी और सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों में खरीदारी के लिए पहुंच रही हैं. इसी क्रम में राजधानी देहरादून की बाजारों में भी रौनक लौट आई है. बात चाहे देहरादून के प्रसिद्ध पलटन बाजार की करें या दूसरी बाजारों की. सड़कें करवाचौथ की वजह से गुलजार हो गईं हैं.

देहरादून के पलटन बाजार में सुबह से ही महिलाएं ज्वेलरी और सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों खरीदारी कर रहे हैं. वहीं, कहीं महिलाएं मेंहदी भी लगवा रहीं हैं. कोरोना संक्रमण की वजह से वीरानी बाजारों में महिलाएं पूरे उत्साह के साथ खरीदारी कर रही हैं. ईटीवी भारत से बात करते हुए स्थानीय महिलाओं ने बताया कि कोरोना संक्रमण का भय तो बना हुआ है. लेकिन इसके बावजूद करवाचौथ को लेकर उत्साह में कोई कमी नहीं है.

देहरादून के बाजारों में रौनक.

पलटन बाजार में ईटीवी भारत से बात करते हुए स्थानीय मेहंदी आर्टिस्टों ने बताया कि इस बार करवाचौथ पर महिलाएं मेहंदी लगाने तो पहुंच रही हैं. लेकिन उनकी संख्या पिछले साल की तुलना में काफी कम हैं. कुल मिलाकर देखें तो मेहंदी लगवाने के लिए इस बार एडवांस बुकिंग बिल्कुल नहीं हुई है. इस बार दून के बाजारों में महिलाएं अरेबियन, राजस्थानी और 3डी मेहंदी की डिमांड कर रहीं हैं. जो 100 से शुरू होकर 1500 रुपए तक कीमत में उपलब्ध है.

कोटद्वार में करवाचौथ की तैयारी

करवाचौथ के त्योहार से एक दिन पहले बाजार में रौनक दिखाई दी. मंगलवार को महिलाओं ने सुबह से ही पूजन सामग्री समेत अन्य सामानों की खरीदारी की. बाजार में आवाजाही बढ़ने से दुकानदारों के चेहरे भी खिले हुए हैं. इस बार करवा चौथ 4 नवंबर को है. त्योहार को लेकर महिलाओं में खास उत्साह देखने को मिल रहा है. पिछले कुछ दिनों से बाजारों में महिलाओं की आवाजाही बढ़ गई है. मंगलवार को गोखले मार्ग, स्टेशन रोड, पटेल मार्ग और देवी रोड समेत अन्य स्थानों पर महिलाओं ने जमकर खरीदारी की. कपड़ों की दुकान में भी महिलाओं की भीड़ दिखाई दी.

यह भी पढ़ें-प्रकृति ने बर्फ से किया बाबा केदार का श्रृंगार, धाम श्रद्धालुओं से है गुलजार

सबसे अधिक भीड़ गोखले मार्ग पर महिलाओं की दिखाई दी. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की भी धज्जियां उड़ी. कोरोना संक्रमण के कारण बाजारों में भीड़ कम होने से दुकानदार मायूस थे.लेकिन त्योहारों की शुरूआत होने से ही बाजारों में चहल-पहल दिखाई देने लगी है.

मसूरी के बाजारों में रौनक

करवाचौथ के चलते पहाड़ों की रानी मसूरी के बाजार फिर से गुलजार हो गए हैं. बाजार में ग्राहकों की भीड़ आने से रौनक बढ़ गई है. एक तरफ सुहागिनें अपनी पसंद की चीजों की खरीदारी कर रहीं हैं. वहीं, दूसरी तरफ ब्यूटी पार्लर में सौंदर्य प्रसाधन के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ी है.

काशीपुर के बाजारों में बढ़ी रौनक

करवाचौथ आ रहा है और इस दिन सुहागिनें अपने पति की लम्बी आयु के लिए निर्जला व्रत करती हैं. नई-नवेली पत्नियों के लिए ये बहुत खास दिन होता है. काशीपुर के बाजारों में भी करवाचौथ की वजह से रौनक लौट आई है. कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत करने का विधान है. सौभाग्यवती महिलाएं इस दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इस व्रत की शुरुआत सरगी से होती है. इस दिन घर की बड़ी महिलाएं अपनी बहू को सरगी, साड़ी देती हैं. सुबह चार बजे तक सरगी खाकर व्रत को शुरू किया जाता है, सरगी में फैनी, मट्ठी आदि होती हैं.

लक्सर में महिलाएं कर रहीं तैयारी

वहीं, लक्सर में महिलाएं भी करवाचौथ की तैयारियों में जुट गई हैं. लक्सर के बाजारों में करवाचौथ को लेकर काफी रौनक हैं. लक्सर में महिलाएं करवा की तैयारियां कर रहीं हैं.

Last Updated : Nov 3, 2020, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details